TMC सांसद डेरेक ओ ब्रायन पर कड़ी कार्रवाई: मानसून सत्र की शेष अवधि के लिए हुए निलंबित

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (08 अगस्त 2023): तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन को राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया है। इस पूरे मॉनसून सत्र में वे सदन से निलंबित रहेंगे। राज्यसभा के सभापति और देश के उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ पर चीखने के बाद उन पर मंगलवार (8 अगस्त 2023) को यह कार्रवाई की गई। सदन के नेता पीयूष गोयल ने उनके निलंबन का प्रस्ताव रखा था। आज राज्यसभा में कार्यवाही शुरू होने के बाद 51 सांसदों ने नियम 267 के तहत मणिपुर पर चर्चा की मांग की थी। जब चेयरमैन ने इसकी अनुमति नहीं दी तो टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने इसका विरोध किया। इसके बाद नेता सदन पीयूष गोयल ने एक प्रस्ताव पेश किया कि ये बार-बार सदन की कार्यवाही को बाधित कर रहे हैं, इन्हें मॉनसून सत्र की बची हुई अवधि के लिए निलंबित किया जाना चाहिए। इसके बाद राज्यसभा के चेयरमैन ने निर्देश दिया कि डेरेक सदन से बाहर चले जाएं और उन्हें सदन से निलंबित करने का ऐलान किया।

विवाद एक प्वाइंट ऑफ ऑर्डर को लेकर हुआ। मणिपुर पर चर्चा की मांग को लेकर ब्रायन सदन में हंगामा कर रहे थे। जब सभापति ने पूछा कि आपका पॉइंट ऑफ ऑर्डर क्या है तो उनकी आवाज तेज होती चली गई। वे मणिपुर पर तुरंत चर्चा चाहते थे। उनके इस रवैए पर सभापति ने नाराजगी जताई इसके बावजूद वे चीखते रहे।

जब 12 बजे कार्यवाही दोबारा शुरू हुई तो प्रमोद तिवारी ने राज्यसभा के चेयरमैन से कहा कि सदन से निलंबन एक एक्स्ट्रीम स्टेप होता है और आप उदारता दिखाएं। इसके बाद 12.05 पर चेयरमैन ने जवाब दिया कि मैंने डेरेक ओ ब्रायन के निलंबन का आदेश तो दिया लेकिन उसके लिए जरूरी प्रस्ताव पर सदन का मत नहीं लिया, जो किसी भी निलंबन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए जरूरी है। चेयरमैन ने कहा कि मैंने जानबूझकर ऐसा किया था। अगर मैंने सदन का मत लिया होता तो वह दोबारा कैसे सदन में दिखाई देते ।

कल यानी सोमवार को राज्यसभा के चेयरमैन जगदीप धनखड़ और टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन के बीच तीखी बहस देखने को मिली थी। इस दौरान राज्यसभा के चेयरमैन जगदीप धनखड़ ने टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन पर पब्लिसिटी के लिए सदन में नाटकबाजी करने का आरोप भी लगाया था।।