बीजेपी ने केजरीवाल सरकार पर लगाए छात्रों को जातियों में बांटने का गंभीर आरोप

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (08/08/2023): दिल्ली भाजपा मीडिया प्रमुख एवं प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर एवं एम.सी.डी. में नेता प्रतिपक्ष सरदार राजा इकबाल सिंह के साथ उप नेता जय भगवान यादव ने एमसीडी के शिक्षा विभाग में गंदी राजनीति का आरोप लगाते हुए दिल्ली सरकार की शिक्षा मंत्री आतिशी और मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय की निंदा की है। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ भाजपा पार्षर्दों का एक प्रतिनिधिमंडल शीघ्र ही निगम आयुक्त को शिक्षा विभाग में चल रही अनियमित्ताओं को लेकर ज्ञापन देगा।

भाजपा नेताओं ने कहा कि यह दुखद है कि आतिशी और डॉ. शैली ओबेरॉय जिस दिन से एम.सी.डी. की सत्ता में आई है। दिल्ली के प्राथमिक स्कूलों में सुधार के बड़े-बड़े दावे किए जा रहे हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि स्कूल का बुनियादी ढांचा भी चरमरा गया है और सबसे ज्यादा नुकसान छात्रों को हो रहा है, जिनमें से ज्यादातर छात्र समाज के सबसे गरीब तबके से आते हैं।

दिल्ली भाजपा के प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने कहा कि आतिशी अक्सर छात्रों को सर्वोत्तम सुविधाएं देने का दावा करती हैं लेकिन सच्चाई यह है कि जब से आम आदमी पार्टी सत्ता में आई है तब से एम.सी.डी. के स्कूलों के छात्रों को बुनियादी सुविधाओं से भी वंचित किया जा रहा है। प्रवीण शंकर ने कहा कि शैक्षणिक वर्ष 2022-23 तक एम.सी.डी. के सभी छात्रों को वार्षिक वर्दी भत्ते के रूप में हर साल 1100 रुपये मिलते थे लेकिन यह जानकर हैरानी होती है कि शिक्षा मंत्री आतिशी और मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय के अधीन एम.सी.डी. प्रशासन ने वार्षिक वर्दी भत्ते में कटौती कर इसको मात्र रूपए 600 कर दिया है।

प्रवीण शंकर कपूर ने कहा है कि पिछले साल तक एम.सी.डी. स्कूलों के सभी छात्रों को वर्दी भत्ता मिलता था लेकिन यह देखकर हैरानी होती है कि आतिशी और डॉ. शेली ओबेरॉय के तहत वर्दी भत्ता अब जाति और लिंग के आधार पर दिया जाएगा। गंदी राजनीति खेल रही है एम.सी.डी. प्रशासन ने छात्रों के वर्दी भत्ते को लगभग आधा करते हुए कहा है कि अब केवल छात्राओं और अनुसूचित जाति एवं जनजाति समुदाय के छात्रों को ही वर्दी भत्ता मिलेगा। यह देखना शर्मनाक है कि आप नेतृत्व ने स्कूल यूनिफॉर्म जैसी बुनियादी जरूरत के लिए छात्रों को जाति के आधार पर बांट दिया है। भाजपा प्रवक्ता ने कहा है कि इससे भी ज्यादा चैंकाने वाली बात यह है कि पिछले शैक्षणिक वर्ष तक वर्दी भत्ता एम.सी.डी. फंड से दिया जाता था जबकि इस वर्ष केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराये गये सर्व शिक्षा अभियान के फंड का इसके लिये उपयोग किया गया है। दिल्ली के लोग जानना चाहते हैं कि एम.सी.डी. एवं दिल्ली सरकार ने वर्दी भत्ता क्यों कम कर दिया है और वर्दी वितरण को जाति आधारित बनाने के अलावा वर्दी वितरण के लिए फंड भी क्यों बंद कर दिया है।

नेता प्रतिपक्ष सरदार राजा इकबाल सिंह ने कहा कि दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी और मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय द्वारा नगर निगम स्कूलों का बुनियादी ढांचा सुधारने के दावे करने लेकिन जमीनी स्तर पर शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए कुछ नहीं करने के लिये निंदा की है। उन्होंने कहा कि यह खेदपूर्ण है कि दिल्ली नगर निगम ने केजरीवाल सरकार से मिला तीन क्वार्टर का शिक्षा फंड कर्मचारी वेतन वितरण में दुरूपयोग कर दिया और अब स्कूलों में छात्र सुविधा में कटौती की जा रही है।

उन्होंने कहा कि यह चैंकाने वाली बात है कि अगस्त का पहला सप्ताह समाप्त हो गया है और एम.सी.डी. छात्रों को कॉपी नोट बुक्स जारी नहीं की गई है। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि केजरीवाल सरकार की गंदी राजनीति के कारण बीजेपी शासित एम.सी.डी. हमेशा आर्थिक तंगी में रही लेकिन हमने हमेशा कोशिश की और जुलाई के मध्य तक छात्रों को किताबें, नोट बुक्स, काॅपी और वर्दी भत्ता प्रदान किया।।