दिल्ली में बढ़े किसानों के जमीनों के रेट, सीएम ने कहा – आपका बेटा आपके हित के लिए काम करेगा

Arvind Kejriwal

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (07 अगस्त 2023): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के किसानों को अरविंद केजरीवाल की सरकार ने तोहफा दिया है। दिल्ली सरकार ने खेती वाली जमीन के सर्कल रेट 53 लाख से बढ़ाकर 2.25 से 5 करोड़ रूपए तक करने का फैसला किया है। इस बात की घोषणा दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके किया है। आतिशी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद इस संबंध में ट्वीट किया है। तो वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वित्त मंत्री आतिशी के ट्वीट को रिट्वीट किया है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आतिशी के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए कहा कि “दिल्ली के किसानों की ये बहुत समय से माँग थी कि उनकी खेती की ज़मीन के रेट बढ़ाये जायें। कुछ वर्ष पहले हमने बढ़ाये भी थे पर उस वक़्त कुछ कारणों से वो लागू नहीं हो पाये। आज मुझे दिल्ली के अपने सभी किसान भाइयों को बताते हुए ख़ुशी हो रही है कि आपकी ये माँग पूरी हुई। आपका बेटा आपके हित के लिए हमेशा काम करता रहेगा।”

आतिशी ने ट्वीट में कहा है कि “अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के किसानों की जमीन के सर्किल रेट में बदलाव करने का फैसला लिया है। 15 सालों से चले आ रहे ₹53 लाख/एकड़ की तुलना में सरकार ने इसे ₹2.5 करोड़-5 करोड़/एकड़ तक बढ़ाने का फैसला किया है। ताकि किसानों को अपनी जमीनों का वाजिब दाम और मुआवज़ा मिल सकें।”

उन्होंने आगे कहा कि “किसानों का हक सुनिश्चित करते हुए, हर ज़िले में एग्रीकल्चरल लैंड का प्रति एकड़ निर्धारित नया सर्किल रेट- दक्षिणी व नई दिल्ली में ₹5 करोड़; उत्तरी, पश्चिमी, उत्तर-पश्चिमी, दक्षिण-पश्चिमी में ₹3 करोड़; मध्य और दक्षिण पूर्वी में ₹2.5 करोड़; शाहदरा, पूर्वी व उत्तर-पूर्वी में ₹2.25 करोड़ है।”

उन्होंने कहा कि “सरकार के इस फैसले से अब दिल्ली के किसानों को अपनी ज़मीन का मार्केट रेट के अनुसार सही दाम मिलेगा। और यदि सरकार भी एग्रीकल्चरल लैंड किसी इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट के लिए अधिग्रहण करती है, तो किसानों को सही मुआवज़ा मिलेगा। अरविंद केजरीवाल सरकार सदैव किसानों की बेहतरी के लिए खड़ी है।”