एम्स के एंडोस्कोपी डिपार्टमेंट में लगी आग पर पाया काबू, घटना का रिपोर्ट जारी

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (07 अगस्त 2023): राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के एम्स अस्‍पताल के एंडोस्कोपी रूम में आज सुबह आग लग गई। काफी मशक्कत के बाद आग पर नियंत्रण पा लिया गया है और इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। इस मामले में दिल्ली एम्स ने घटना रिपोर्ट जारी किया है। दिल्ली एम्स ने कहा कि किसी के हताहत या घायल होने की कोई सूचना नहीं है। चिकित्सा सेवाओं में जल्द से जल्द सामान्य स्थिति लाने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं।

दिल्ली एम्स द्वारा जारी घटना रिपोर्ट में कहा गया है कि आज यानी 7 अगस्त सुबह लगभग 11:35 बजे ओल्ड आरएके ओपीडी (गैस्टो-एंटरोलॉजी विभाग के तहत एंडोस्कोपी यूनिट) की दूसरी मंजिल पर आग लगने की घटना की सूचना मिली।सुरक्षा एवं अग्निशमन नियंत्रण कक्ष को सूचना दी गई। आग लगने की जगह की पुष्टि होने के बाद अग्निशमन दल को सतर्क कर दिया गया। दूसरी मंजिल से आग और घना धुआं निकलता देखा गया। दिल्ली अग्निशमन सेवाओं को सुरक्षा नियंत्रण कक्ष और साथ ही नियंत्रण कक्ष, एम्स से भी सूचित किया गया।

घटना रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि मुख्य अस्पताल के इलेक्ट्रिकल और सिविल इंक्वायरी को विद्युत आपूर्ति के साथ-साथ अन्य जुड़े क्षेत्रों की एचवीएसी आपूर्ति से संबंधित समन्वय के लिए भी सूचित किया गया।आपातकालीन सेवाओं सहित निकासी की योजना, प्रवेश प्रक्रियाओं पर आवश्यक निर्देश भी दिए गए। एम्स फायर सर्विसेज द्वारा तुरंत आग पर काबू पा लिया गया। इसके बाद दिल्ली अग्निशमन सेवा के फायर टेंडर कर्मचारी पहुंचे। उन्होंने क्षेत्र को ठंडा करने में सहायता की।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एबी-2 वार्ड के 31 मरीजों को आईसीयू और एबी-7 वार्ड में शिफ्ट किया गया। 70 मरीजों को आपातकालीन क्षेत्र से अन्य सुविधाओं/क्षेत्रों में स्थानांतरित किया गया। किसी के हताहत होने/चोट की सूचना नहीं मिली और बाद में सुरक्षा नियंत्रण कक्ष से इसकी पुष्टि की गई। चिकित्सा सेवाओं को जल्द से जल्द सामान्य स्थिति में लाने के लिए सभी प्रयास किये जा रहे हैं।