क्या CBSE के सिलेबस पर आधारित होती हैं CUET UG परीक्षा | क्या कहते है केंद्रीय शिक्षा मंत्री ?

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (06 अगस्त 2023): CUET UG परीक्षा को लेकर ये सवाल उठ रहा था कि सीयूईटी यूजी का सिलेबस अध‍िकतर क्या सीबीएसई बोर्ड के पाठ्यक्रम पर आधारित है। छात्रों की इस भ्रांत‍ि को भी सरकार ने यह कहकर पूरी तरह साफ कर दिया है कि सीयूईटी का सिलेबस किसी एक बोर्ड या सिलेबस पर आधारित नहीं है। इस परीक्षा के जरिये 12वींं पास करने वाले छात्र की योग्यता परखी जाती है।

विभिन्न विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए होने वाली संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा को लेकर छात्रों के बीच एक भ्रम की स्थिति है कि, क्या परीक्षा CBSE के सिलेबस पर आधारित है और क्या CBSE बोर्ड से पढ़ने वाले छात्रों को इसमें लाभ मिलता है। तो इसका जवाब केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने लिखित में दे दिया है। केंद्रीय राज्य शिक्षा मंत्री ने राज्यसभा में एक प्रश्न के उत्तर में बताया कि सीयूईटी यूजी की परीक्षा सीबीएसई के सिलेबस पर आधारित नहीं है, बल्कि एक ‘समान स्तर’ की परीक्षा है।

सरकार का कहना है कि किसी भी राज्य बोर्ड से 12वीं की पढ़ाई करने वाले सभी छात्रों को इस परीक्षा के माध्यम से एक सामान्य स्तर पर परखा जाता है। गौरतलब है कि सीयूईटी परीक्षा का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इस साल भी बड़ी संख्या में विश्वविद्यालयों ने इसे अपनाया है। केन्द्रीय के साथ-साथ कई राज्यीय एवं निजी विश्वविद्यालयों में भी अब सीयूईटी के माध्यम से एडमिशन होने लगे हैं।