जामिया मिल्लिया इस्लामिया में भी होगी एमबीबीएस की पढ़ाई , केंद्र सरकार से मिली मंजूरी

टेन न्यूज नेटवर्क

दिल्ली (03 अगस्त 2023): जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी जल्द ही मेडिकल काॅलेज शुरू करेगा। यूनिवर्सिटी ने घोषणा की है कि केंद्र सरकार ने उन्हें मेडिकल कॉलेज शुरू करने की अनुमति दे दी है। इसकी घोषणा विश्वविद्यालय के शताब्दी दीक्षांत समारोह में कुलपति नजमा अख्तर ने की। उन्होंने समारोह में कहा कि हमारे पास दंत चिकित्सा, फिजियोथेरेपी, प्राथमिक चिकित्सा स्वास्थ्य केंद्र हैं, लेकिन जामिया में मेडिकल कॉलेज नहीं है।

उन्होंने कहा कि एक वीसी के रूप में मैंने हमेशा अपने स्टूडेंट्स और विभागों की ओर से एक मेडिकल कॉलेज के लिए अनुरोध किया है। हमने भारत सरकार से इसके लिए अनुरोध किया है और अब मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि जामिया को परिसर में एक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की अनुमति दी गई है।

उन्होंने कहा कि हमारी कड़ी मेहनत सफल हुई। हमारा कई वर्षों का सपना आज सच हो गया है। उन्होंने इसके लिए पीएम मोदी शिक्षा मंत्री और राष्ट्रपति को धन्यवाद दिया है। इसके अतिरिक्त वीसी ने कहा कि विश्वविद्यालय जल्द ही मध्य पूर्व में एक अंतरराष्ट्रीय परिसर स्थापित करने की योजना बना रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वर्ष 2019 और 2020 में उत्तीर्ण स्वर्ण पदक विजेताओं सहित लगभग 12,500 छात्रों को दीक्षांत समारोह के दौरान डिग्री और डिप्लोमा से सम्मानित किया जाएगा। वीसी ने यह भी बताया कि कैसे जेएमआई ने लगातार दूसरे वर्ष एनआईआरएफ रैंकिंग में शीर्ष 3 संस्थानों में रैंक हासिल की है, उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में जामिया ने अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में भी स्थान हासिल किया है।।