UGC ने 20 विश्विद्यालयों को किया फर्जी घोषित, दिल्ली में सबसे अधिक फर्जी विश्वविद्यालय

टेन न्यूज नेटवर्क

दिल्ली (03 अगस्त 2023): यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन (UGC) ने 20 यूनिवर्सिटी को फर्जी घोषित कर दिया है। इनमें दिल्ली के आठ विश्वविद्यालय भी शामिल है। यूजीसी ने कहा कि इन संस्थानों को छात्रों को कोई भी डिग्री देने का अधिकार नहीं है। दिल्ली के अलावा कर्नाटक, महाराष्ट्र, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और केरल में भी फर्जी विश्वविद्यालय हैं।

यूजीसी सचिव मनीष जोशी ने कहा कि यूजीसी के संज्ञान में यह आया है कि कई संस्थान यूजीसी अधिनियम के प्रावधानों के विपरीत डिग्री प्रदान कर रहे हैं। ऐसे विश्वविद्यालयों की ओर से प्रदान की गई डिग्री की न तो मान्यता होगी और न ही उच्च शिक्षा या रोजगार प्रयोजन के लिए मान्य होगी। इन विश्वविद्यालयों को कोई डिग्री प्रदान करने का अधिकार नहीं है। दिल्ली में आठ “फर्जी” विश्वविद्यालय हैं। इनमें अखिल भारतीय सार्वजनिक और शारीरिक स्वास्थ्य विज्ञान संस्थान; कमर्शियल यूनिवर्सिटी लिमिटेड, दरियागंज; संयुक्त राष्ट्र विश्वविद्यालय; व्यावसायिक विश्वविद्यालय; एडीआर-सेंट्रिक ज्यूरिडिकल यूनिवर्सिटी; भारतीय विज्ञान एवं इंजीनियरिंग संस्थान; स्व-रोजगार के लिए विश्वकर्मा मुक्त विश्वविद्यालय और यूजीसी के अनुसार आध्यात्मिक विश्वविद्यालय (आध्यात्मिक विश्वविद्यालय) शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश में ऐसे चार फर्जी विश्वविद्यालय हैं। इनमें गांधी हिंदी विद्यापीठ, नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ इलेक्ट्रो कॉम्प्लेक्स होम्योपैथी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस विश्वविद्यालय (मुक्त विश्वविद्यालय) और भारतीय शिक्षा परिषद शामिल हैं।

यूजीसी ने कहा कि कर्नाटक, महाराष्ट्र, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और केरल में भी “फर्जी” विश्वविद्यालय हैं।