लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने स्पीकर की कुर्सी पर बैठने से क्यों किया इन्कार ?, जानें पूरा मामला

टेन न्यूज नेटवर्क

दिल्ली (03 अगस्त 2023): मणिपुर हिंसा और दिल्ली सेवा बिल को लेकर संसद के दोनों सदनों में विपक्ष का हंगामा जारी है। सत्र के 10वें दिन बुधवार (2 अगस्त) को भी दिल्ली सेवा बिल को लेकर लोकसभा में जोरदार हंगामा हुआ। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला सदन के भीतर हंगामे की वजह से काफी नाराज हैं। आज उन्होंने सदन आने से इनकार कर दिया। ओम बिरला ने कहा कि जब तक संसद में गतिरोध खत्म नहीं हो जाता और विपक्ष हंगामा करना नहीं बंद करते, तब तक वह स्पीकर की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे। ऐसे में ओम बिरला की जगह आंध्र प्रदेश के राजमपेट से सांसद पीवी मिधुन रेड्‌डी ने लोकसभा की कार्यवाही संभाली।

दरअसल मंगलवार को विपक्ष के नेता नारेबाजी करते हुए वेल में आ गए थे। इतना ही नहीं उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष बिरला के ऊपर पर्चे फाड़कर भी फेंके थे। इसी घटना से स्पीकर आहत हो गए है। उन्होंने कहा कि सदन में मर्यादा रखना सबकी जिम्मेदारी है। जब तक अनुशासन बहाल नहीं होता है। वो अध्यक्ष की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे।

लोकसभा में दिल्ली सेवा बिल पर आज चर्चा होनी थी, लेकिन इससे पहले ही विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया. इसके बाद सदन 2 बजे तक, फिर 3 अगस्त के लिए स्थगित कर दिया गया। बीजेपी ने बुधवार को व्हिप जारी कर अपने सभी सांसदों को सदन में मौजूद रहने को कहा था, जिससे इस विधेयक को पास कराया जा सके।