नूंह हिंसा के बाद बड़ा फैसला , हरियाणा के 4 जिलों में धारा 144 लागू ।

टेन न्यूज नेटवर्क

दिल्ली (02 जुलाई 2023): हरियाणा के नूंह जिले में सोमवार को विश्व हिंदू परिषद की ओर से निकली एक शोभायात्रा को लेकर दो पक्षों में टकराव हो गया। नूंह में हुई हिंसा के दौरान दो लोगों की मौत हो गई. जिसके बाद पुलिस ने पूरी रात जिले भर में पेट्रोलिंग की। हरियाणा के 4 जिलों नूहं, फरीदाबाद, रेवाड़ी और गुरुग्राम में धारा 144 लगाई गई है। फरीदाबाद और गुरुग्राम में मंगलवार को स्कूल बंद रहेंगे। हिंसा को देखते हुए झज्जर पुलिस भी अलर्ट मोड पर है। एसपी अर्पित जैन के नेतृत्व ने 7 डीएसपी, करीब दो दर्जन एसएचओ समेत सैंकड़ों पुलिसकर्मियों को संवेदनशील इलाकों में तैनात किया गया है। स्थिति को संभालने के लिए पुलिस को रिजर्व में भी गया है।

सोमवार को नूंह में हुए सांप्रदायिक दंगों के बाद शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए फरीदाबाद में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं तुरंत प्रभाव से बंद करने के आदेश दिया गया है। गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद की ओर से जारी निर्देश के अनुसार, 31 जुलाई को रात साढ़े आठ बजे से 2 अगस्त रात 11:30 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी।

गुरुग्राम जिला में मंगलवार पहली अगस्त को सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। जिलाधीश और डीसी निशांत कुमार यादव ने आदेश जारी किए। गुरुग्राम पुलिस कमिश्नर ने अपील की कि इस घटना से संबंधित कोई भी हिंसा और उन्माद फैलाने वाला कोई भी पोस्ट सोशल मीडिया पर ना डालें, जिससे धार्मिक भावनाओं, आपसी भाईचारे को ठेस पहुंचे और अशांति फैले। अगर कोई भी इस तरह के पोस्ट सोशल मीडिया या इंटरनेट पर डालता है तो गुरुग्राम पुलिस की ओर से उसने खिलाफ तत्परता से कार्यवाही की जाएगी। इसलिए किसी भी प्रकार की अफवाह पर ध्यान ना दे और शांति व सौहार्द बनाए रखें।