भारत के रत्नों को श्रद्धांजलि: ‘भारत के अनमोल’ उल्लेखनीय योगदान को मान्यता देता है

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, 1 अगस्त, 2023: “उत्कृष्टता को पहचानना, एक उज्जवल भविष्य बनाना”: राजमणि पटेल, डॉ. ब्लॉसम कोचर

भारत के अनमोल’ पुरस्कार समारोह, एक प्रतिष्ठित पहल जिसका उद्देश्य दूरदर्शी लोगों को सशक्त बनाना और नवप्रवर्तकों को प्रोत्साहित करना है, सोमवार, 31 जुलाई 2023 को अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर, जनपथ नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। यह आयोजन उन व्यक्तियों और संगठनों के लिए स्वीकृति और प्रशंसा के प्रतीक के रूप में कार्य करता है जिन्होंने समाज, संस्कृति, कला, विज्ञान, उद्यमिता और उससे परे महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

विशाल समारोह के दौरान, राष्ट्र को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कई व्यक्तियों और संगठनों को सम्मानित किया गया। इसमें विभिन्न क्षेत्रों के गुमनाम नायक शामिल थे, जैसे कलाकार जिनके सार्थक काम को भुला दिया गया, खेल हस्तियां जिन्होंने हिंदुस्तान का गौरव बढ़ाया, नटराज को समर्पित शास्त्रीय नर्तक, और शिक्षाविदों ने उपलब्धि हासिल करने वालों के जीवन को आकार दिया। समारोह में उन कम विशेषाधिकार प्राप्त लोगों को भी सम्मानित किया गया, जिन्होंने गरीबी को मात देकर शिखर तक पहुंचाया और कमतर आंके गए वैज्ञानिक समुदाय को भी सम्मानित किया गया, जिनके आविष्कारों ने देश की प्रगति पर विशिष्ट प्रभाव डाला।

सम्मानित होने वाली प्रतिष्ठित हस्तियों में पद्मश्री डॉ. विजय कुमार शाह, श्रीमती शामिल थीं। सुनीता दुग्गल सांसद हरियाणा, और श्री. पोंगुलेटी सुधाकर रेड्डी, श्रील। श्री कृष्ण देवरायलु, डॉ. टी.एस. राव (टीके के जनक), और डॉ. एस.एम. खान (महानिदेशक, दूरदर्शन)। ‘भारत के अनमोल’ ने उन भूले-बिसरे नामों की पहचान की जो समाज में अपने अमूल्य योगदान के लिए पहचान और सराहना के हकदार थे।

पहल, ‘भारत के अनमोल’ का जन्म डॉ. मोहम्मद निज़ामुद्दीन के दिमाग की उपज के साथ-साथ समान विचारधारा वाले व्यक्तियों के एक समूह से हुआ था, जो विभिन्न क्षेत्रों में भारत के अनमोल रत्नों के प्रति सम्मान व्यक्त करना चाहते थे। जीकेपीआर मीडिया हाउस के संस्थापक और सीईओ डॉ. वेंकट के गंजम ने उल्लेखनीय व्यक्तियों और संगठनों के समर्पण और सेवा का जश्न मनाने के उद्देश्य से परियोजना की संकल्पना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

‘भारत के अनमोल’ के महत्व पर टिप्पणी करते हुए, डॉ. निज़ामुद्दीन ने कहा, “यह कार्यक्रम हमारे देश के उन नायकों को याद करता है जिन्होंने अत्यधिक सेवा की है। यह उनके गहरे समर्पण का सम्मान करने और इतिहास में उनके नाम को हमेशा के लिए दर्ज करने का एक अवसर है।” डॉ. वेंकट के गंजम ने इस प्रतिष्ठित पुरस्कार वितरण समारोह का हिस्सा बनने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा, “हम उन सभी व्यक्तियों और संगठनों को सलाम करने की उम्मीद करते हैं जिन्होंने अपने असाधारण योगदान के माध्यम से हमारे देश को गौरवान्वित किया है।”

समारोह में सम्मानित अतिथि उपस्थित थे, जिनमें विशिष्ट अतिथि राजमणि पटेल, संसद सदस्य (राज्यसभा) भी शामिल थे, जिन्होंने देश की प्रगति को आगे बढ़ाने में व्यक्तियों के सामूहिक प्रयासों पर प्रकाश डाला। एक अन्य मुख्य अतिथि डॉ. ब्लॉसम कोचर ने विचारों की शक्ति और नेक कार्यों से समाज पर पड़ने वाले परिवर्तनकारी प्रभाव पर जोर दिया।

‘भारत के अनमोल’ पुरस्कार समारोह सम्मानित प्रायोजकों, व्हिटसंडे रिसॉर्ट्स और सनाली बिल्डर्स के सहयोग से संभव हुआ, जिसमें द न्यूज.यू लाइक, मां फाउंडेशन और नेशन फर्स्ट के सौजन्य भागीदार भी शामिल थे। डिजिटल मार्केटिंग पार्टनर एथोस इमेजिनेशन और रचनात्मक एजेंसियों ब्लू आई कम्युनिकेशंस और पाई ट्रोनिक्स ने इस कार्यक्रम को उत्कृष्टता और प्रेरणा का उत्सव बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

‘भारत के अनमोल’ पहल के साथ, हमने मिलकर विभिन्न क्षेत्रों में गुमनाम नायकों और दूरदर्शी लोगों को सम्मानित किया, जो हमारे देश में महानता को सशक्त और प्रोत्साहित कर रहे हैं।