शिक्षा मंत्री आतिशी ने दिल्ली के तिगड़ी स्थित किचन का किया निरीक्षण

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (31 जुलाई 2023): दिल्ली के आंगनवाड़ी सेंटर्स में आने वाले बच्चों तक स्वच्छ, स्वादिष्ट व पौष्टिक भोजन पहुँचाने के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार कई आधुनिक किचन चला रही है। वहीं आज सोमवार को दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी तिगड़ी स्थित एक किचन का निरीक्षण किया। शिक्षा मंत्री आतिशी ने इस संबंध में ट्विटर पर तस्वीरें शेयर की है।

उन्होंने बताया कि तिगड़ी के इस किचन में 775 आंगनवाड़ियों में पढ़ रहे 42,000 से अधिक बच्चों के लिए खाना बनता है। उन्होंने आगे बताया कि तिगड़ी के इस किचन में एक अत्याधुनिक सेट-अप में मशीनों के ज़रिये ‘टेक-होम राशन’ तैयार होता है। 6 महीने से 3 साल तक के 20,000 शिशुओं के लिए इस किचन में कच्ची (uncooked), पैक्ड पंजरी बनती है। साथ साथ, 8000 से अधिक गर्भवती महिलाओं के लिए खिचड़ी प्रीमिक्स भी तैयार किया जाता है।

शिक्षा मंत्री आतिशी ने बताया कि किचन के दूसरे हिस्से में 3 से 6 साल तक के बच्चों के लिए पका हुआ, स्वादिष्ट भोजन बनता है, जो मैंने आज ख़ुद खा कर देखा। यह ख़ानाहर सुबह हमारी आंगनवाड़ियों में आने वाले बच्चों को मिलता है। दिल्ली की आंगनवाड़ियों में बेहतर पोषण देने की दिशा में ये एक शानदार पहल है।