नई शिक्षा नीति ने मातृभाषा में शिक्षा प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया है: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

Dharmendra Pradhan

टेन न्यूज नेटवर्क

दिल्ली (31 जुलाई 2023): केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने रविवार को कहा कि नई शिक्षा नीति में छात्रों को उनकी मातृभाषा में शिक्षा मुहैया कराने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। एनईपी के तीन साल पूरे होने पर केंद्रीय मंत्री ने कहा, “देश के विभिन्न हिस्सों से बड़ी संख्या में छात्र इस प्रदर्शनी ‘ज्ञान कुंभ’ में भाग ले रहे हैं।

एनईपी ने मातृभाषा में शिक्षा प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया है। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के तीन साल पूरे होने के उपलक्ष्य में शनिवार को पीएम मोदी की मौजूदगी में ‘अखिल भारतीय शिक्षा समागम’ का उद्घाटन किया गया। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दिल्ली के भारत मंडपम में अखिल भारतीय शिक्षा समागम नामक एक शैक्षिक सम्मेलन का उद्घाटन किया, जो राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की तीसरी वर्षगांठ के अवसर पर हुआ।

NEP 2020 के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री ने बच्चों और युवाओं से भी बातचीत की और बच्चों द्वारा प्रदर्शित परियोजनाओं को भी देखा। सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 21वीं सदी के भारत को नई दिशा देने वाली है और हम उस क्षण का हिस्सा बन रहे हैं, जो हमारे देश के भविष्य के निर्माण की नींव रख रहा है।।