दिल्‍ली में डेंगू का कहर जारी, स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने स्वास्थ्य विभाग और DIP को दिए निर्देश

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (30 जुलाई 2023): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इस बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज का बयान सामने आया है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग और DIP को स्कूलों और आम लोगों के बीच डेंगू को लेकर अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि अस्पतालों को डेंगू के मामलों के लिए तैयार किया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा कि “हमने स्वास्थ्य विभाग और डीआईपी को भी निर्देश दिया है कि स्कूलों और आम लोगों के बीच डेंगू को लेकर जल्द से जल्द एक बड़ा अभियान चलाया जाए क्योंकि आज भी स्कूलों के अंदर इसकी जागरूकता नहीं है।”

उन्होंने आगे कहा कि “सामान्य लोगों को नहीं लग रहा है कि डेंगू आया है क्योंकि उन्हें लग रहा है कि डेंगू तो सितंबर में आता है। तो एक बड़ा अभियान स्वास्थ्य विभाग और डीआईपी को चलाने के निर्देश दिए हैं और जल्द ही ये अभियान चलाया जाएगा।”

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि “अस्पतालों की जो व्यवस्था है, वो पूरी तरीके से डेंगू के लिए तैयार है। उसके लिए मैं सोमवार से अस्पतालों, डिस्पेंसरियों, और मोहल्ला क्लीनिकों का औचक निरीक्षण करना शुरू करूंगा।”

साथ ही उन्होंने बताया कि “आज सुबह एमसीडी के कमिश्नर से बात हुई है और मैंने कहा कि ऐसे इलाके जहां पर हम नहीं पहुंच सकते वहां पर ड्रोन के जरिए छिड़काव किया जाए और कोशिश किया जाए कि मच्छर पैदा ना हो।”

आपको बता दें कि मच्छरों से पैदा होने वाली डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों को लेकर शुक्रवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने समीक्षा बैठक भी किया है।