दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने मुख्य सचिव को पत्र लिखकर लगाई फटकार

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (29 जुलाई 2023): दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने शनिवार को दिल्ली के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर दिल्ली बाढ़ पीड़ितों को अब तक सहायता राशि न पहुंचाने के लिए फटकार लगाई है। आतिशी ने अपने पत्र में कहा कि शनिवार और रविवार को सभी अधिकारियों को तैनात करें ताकि सोमवार को बाढ़ से प्रभावितों को राहत सहायता हस्तांतरित की जा सके। साथ ही उन्होंने मुख्य सचिव को सोमवार शाम 6 बजे तक राजस्व मंत्री और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को स्टेटस रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दी हैं।

वित्त मंत्री आतिशी ने मुख्य सचिव को लिखे पत्र में कहा कि “कल शाम मैंने प्रधान सचिव राजस्व अश्विनी कुमार और राजस्व विभाग के संबंधित अधिकारियों के साथ दिल्ली के बाढ़ प्रभावित नागरिकों को दी जाने वाली ₹10,000 की अनुग्रह राहत की स्थिति की समीक्षा की। मुझे यह देखकर आश्चर्य हुआ कि बाढ़ के दौरान राहत शिविरों में रहने वाले 4716 परिवारों में से केवल 197 परिवारों को दिल्ली सरकार की 10,000 अनुग्रह राशि प्राप्त हुई है।”

आतिशी ने कहा कि “15 जुलाई को आपने आदेश दिया कि वरिष्ठ आईएएस और दानिक्स अधिकारी दिल्ली में बाढ़ की स्थिति के लिए बचाव, राहत और पुनर्वास कार्यों की निगरानी करेंगे और जिला प्रशासन की सहायता करेंगे। बाढ़ प्रभावित 6 जिलों में 19 आईएएस और 18 दानिक्स अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। बाढ़ से प्रभावित परिवारों को 10 हजार राहत राशि देने का कैबिनेट का फैसला हुए 10 दिन हो गये हैं। लेकिन 10 दिनों में 19 आईएएस और 18 DANICS अधिकारी- 6 डीएम, 6 एडीएम और 18 एसडीएम के साथ – मात्र 4716 परिवारों के लिए इस राहत पैकेज की प्रक्रिया नहीं कर पाए हैं। बाढ़ राहत और पुनर्वास के लिए तैनात अधिकारियों की संख्या को देखते हुए, इनमें से प्रत्येक अधिकारी को 70 परिवारों के लिए राहत की प्रक्रिया करनी थी। इसका मतलब है कि उन्हें प्रतिदिन 7 परिवारों को राहत देनी थी, और वह भी नहीं दी गई है। ऐसी ढिलाई बिल्कुल चौंकाने वाली है।”

उन्होंने आगे कहा कि “आपके द्वारा तैनात सभी अधिकारी स्वास्थ्य, शिक्षा, वित्त, लोक निर्माण विभाग, पर्यटन आदि जैसे महत्वपूर्ण विभागों में महत्वपूर्ण पदों पर हैं। यदि वे आपातकाल और आपदा के समय में ऐसी ढिलाई दिखा रहे हैं, तो मुझे गहरी चिंता है कि वे अपने विभागों के रोजमर्रा के कार्यों में क्या कर रहे होंगे। मुख्य सचिव को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बाढ़ प्रभावित व्यक्तियों की अनुग्रह राहत की प्रक्रिया के लिए सभी अधिकारी शनिवार 29 जुलाई और रविवार 30 जुलाई को तैनात किए जाएं, ताकि 31 जुलाई सोमवार को पैसा उनके बैंक खातों में स्थानांतरित किया जा सके।अनुग्रह मुआवजे की स्थिति रिपोर्ट 31 जुलाई को शाम 6 बजे तक मुख्यमंत्री और मुझे प्रस्तुत की जाएगी।”