अक्षय, आलिया के पास कनाडा और ब्रिटेन की नागरिकता, फिर भी कोई दिक्कत नहीं फिर सीमा हैदर से पक्षपात क्यों? | सीमा हैदर के वकील से टेन न्यूज की खास बातचीत

रंजन अभिषेक, संवाददाता, नई दिल्ली

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (29 जुलाई 2023): पाकिस्तान से आई सीमा हैदर और रबूपुरा के सचिन की प्रेम कहानी लगातार सुर्खियों में है। सीमा हैदर पाकिस्तान से अपने प्रेमी को पाने के लिए नेपाल के रास्ते अवैध रूप से भारत आ गई और यहां सचिन के घर में रहने लगी। बाद में जब पुलिस को मामले की जानकारी मिली तो छानबीन शुरू हुई और अब ATS द्वारा सीमा हैदर और सचिन से पूछताछ जारी है।

वहीं इस पूरे मामले को लेकर लोग अपने अपने हिसाब से प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे हैं। अब इस यह मामला एकबार फिर सुर्खियों में आ गया है जब सीमा हैदर के वकील और सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता ए.पी.सिंह ने कहा कि जब अक्षय, आलिया कनाडा और ब्रिटेन की नागरिकता लेने के बाद भारत के नागरिक हैं, तो फिर सीमा हैदर के साथ भेदभाव क्यों?

सीमा हैदर के वकील ने क्या कहा?

टेन न्यूज नेटवर्क के दिल्ली संवाददाता रंजन अभिषेक से टेलीफोनिक बातचीत में सीमा हैदर के वकील एवं सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता ए.पी सिंह ने कहा कि “1948 के बाद जब भारतीय नागरिकता कानून बना उसके बाद भारत में पाकिस्तानी, बांग्लादेशी और श्रीलंकाई लगभग 5300 नागरिकों को नागरिकता मिली। गृह मंत्रालय से हमने आंकड़े निकलवाए उनको नागरिकता मिली। अदनान सामी को पाकिस्तान से भारत में नागरिकता मिली। कितने नेता, अभिनेता, खिलाड़ी को भारत में नागरिकता मिली। 1971 में जब बांग्लादेश बना उसके बाद कितने आए नागरिकता मिली। रोहंगिया मुस्लिम भाई हमारे जो बांग्लादेश से आए देश के लॉ एंड ऑर्डर के लिए भी खतरा रहते हैं लेकिन नागरिकता मिली। दलाई लामा जी के साथ तिब्बत से हजारों लोग आए, शांति के प्रतीक हैं हम व्यक्तिगत तौर पर उनका सम्मान करते हैं, लेकिन नागरिकता के तौर पर दलाई लामा के साथ आए हुए हजारों लोग मजनू के टीला में रह रहे हैं, शादियां कर रहे हैं बच्चे पैदा कर रहे हैं। हिमाचल प्रदेश में पूरी धर्मशाला बनी हुई है, वो पूरी जिला तिब्बतियों की जिला बनकर रह गई। जब वो सब रह सकते हैं तो हमें भी नागरिकता दी जाए, जांच की जाए, पड़ताल की जाए, कुल व्यवस्थाएं की जाए, सबकुछ व्यवस्था हो और उसके आधार पर हो।”

वरिष्ठ अधिवक्ता ने कहा कि “ATS जांच कर रही है,आप सीबीआई से जांच कराएं, आईबी से जांच कराए, रॉ से कराए, NIA से कराए, गृह मंत्रालय से जांच कराएं, उच्च न्यायालय और उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत न्यायधीशों की निगरानी में जांच कराएं। सीमा पर शक है कि साड़ी पहनती है, बिंदी लगाती है, हिंदी बोलती है। एकतरफ कहते हैं कि हिन्दी अंतरराष्ट्रीय भाषा हो चुकी है और जब सीमा बोलती है तो आपको शक हो जाता है। तो आप उसका लाइव डिटेक्टर टेस्ट कराएं, ब्रेन मैपिंग टेस्ट कराए, पॉलीग्राफी टेस्ट कराएं, नार्को टेस्ट कराएं, बच्चों का डीएनए टेस्ट कराए। आप उसका भी टेस्ट कराकर उम्र निकालिए। सब जांच कर लीजिए, पूरी पड़ताल कर लीजिए और जब सच्ची निकले, सीधी निकले,सही निकले, प्यार में अंधी निकले, 2023 की हीर रांझा निकले तो उसे अपना बना लो, उसे ठोकड़े खाने के लिए मत छोड़ो। उसके बच्चों को बचाओ, मानवाधिकार को बचाओ और तब लिखो बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ को भारत ने अपनाया। तब लिखो वसुधैव कुटुंबकम् को भारत ने अपनाया।”

बता दें कि पुलिस पूरी गहनता से इस पूरे मामले की पड़ताल में जुटी हुई है। इस मामले में दो लोगों की गिरफ्तारी भी हुई है दोनों युवक सचिन मीणा के रिश्तेदार बताए जा रहे हैं। पुलिस को इनके पास से 15 फर्जी आधार कार्ड भी बरामद हुए हैं। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि क्या सीमा कोई जासूस है या फिर प्रेम में दिवानी? और एक सवाल यह भी है कि क्या सीमा को भारत अपनाएगा या लौटाएगा पाकिस्तान?