स्‍वाति मालीवाल ने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा को लिखा पत्र, बीजेपी विधायक वुंगजागिन वाल्टे के लिए मांगी मदद

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (29 जुलाई 2023): दिल्ली महिला आयोग (DCW) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने शनिवार को भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के मणिपुर से मौजूदा विधायक वुंगजांगिन वाल्टे के लिए मदद मांगी है। इस बात की जानकारी DCW अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने शनिवार को ट्विटर पर पत्र शेयर करके दी है।

DCW अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने ट्वीट में लिखा है, “बीजेपी विधायक वुंगजागिन वाल्टे पर मणिपुर में जानलेवा हमला हुआ। उन्हें करंट लगाया गया जिससे वो पैरालाइज्ड हैं। उनके घर पर उनसे मिली। उनके परिवार से कोई बड़ा नेता या मंत्री मिलने तक नहीं आया। इलाज में लाखों रुपए खर्च हो गये। उनके लिए मदद की गुहार लगाते हुए जेपी नड्डा जी को पत्र लिखा है।”

स्वाति मालीवाल ने पत्र में कहा है कि आपकी पार्टी के मणिपुर के मौजूदा विधायक वुंगजांगिन वाल्टे पर राज्य में हाल ही में हुई जातीय हिंसा के दौरान क्रूर हमला किया गया था। 4 मई को जब इंफाल में भीड़ की हिंसा शुरू हुई तो चारों तरफ से लोग खुद को बचाने के लिए उनके घर में शरण लेने लगे। चल रही झड़पों से बेहद चिंतित और अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों के लिए राहत की उम्मीद में वाल्टे मुख्यमंत्री के घर गए और उनसे मुलाकात की। लौटते वक्त भीड़ ने उनकी कार को घेर लिया और बाहर खींच लिया। उसे प्रताड़ित किया गया और करंट लगाया गया जबकि उसके ड्राइवर को बेरहमी से पीटा गया। बाद में ड्राइवर की चोटों के कारण मौत हो गई। वाल्टे को दिल्ली लाया गया और वह कई हफ्तों तक वेंटिलेटर पर रहे और अभी भी ठीक हो रहे हैं। हाल ही में उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है और वह राजधानी में किराए के मकान में रह रहे हैं। हिंसा के इस कृत्य ने विधायक के जीवन पर गहरा प्रभाव डाला है, जिससे वह अपाहिज हो गए हैं और एक तरफ से लकवाग्रस्त हो गए हैं। उनके इलाज के दौरान उनके परिवार को काफी खर्च करना पड़ा, जिसकी राशि एक करोड़ से अधिक थी और उनके ठीक होने की अवधि लंबी होने के कारण यह अभी भी बढ़ रही है।

स्वाति मालीवाल ने आगे कहा कि मैंने दिल्ली में वुंगजांगिन वाल्टे से मुलाकात की है जहां वह वर्तमान में रह रहे हैं। उन्हें और उनके परिवार को ऐसी दयनीय स्थिति में देखकर बहुत दुख हुआ। इससे भी अधिक निराशाजनक बात यह है कि हिंसक हमले के बाद लगभग तीन महीने तक विधायक की हालत गंभीर होने के बावजूद, भाजपा के किसी भी वरिष्ठ नेता ने आज तक उनसे मुलाकात नहीं की है और परिवार को उनकी जरूरत के सबसे बुरे समय में कोई वित्तीय सहायता प्रदान नहीं की गई है। इससे वह और उसका परिवार अलग-थलग, असमर्थित और संकट की स्थिति में महसूस कर रहे हैं।

स्वाति मालीवाल ने भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से अपील करते हुए कहा कि वुंगजांगिन वाल्टे की मदद करने का अनुरोध करें। आपकी यात्रा विपत्ति के इस समय में उन्हें और उनके परिवार को आवश्यक भावनात्मक समर्थन प्रदान करेगी। इसके अतिरिक्त, विधायक के परिवार पर पड़ रहे भारी वित्तीय बोझ को देखते हुए, मैं आपसे उनके चल रहे चिकित्सा उपचार के लिए पार्टी के फंड से वित्तीय सहायता देने की अपील करती हूं।

उन्होंने आगे कहा कि वाल्टे को आज भी असहनीय दर्द सहना पड़ता है, फिर भी वह मणिपुर वापस जाकर अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों की सेवा करने का सपना देखते हैं। यहां तक कि जिस दिन उग्र भीड़ ने हमला किया, उस दिन भी वह अपने लोगों के लिए समर्थन मांगने के लिए ही मुख्यमंत्री से मिलने गये थे। हालाँकि वह आसानी से अपने घर की शरण में शरण ले सकते थे, लेकिन उन्होंने खतरनाक तूफ़ान का डटकर मुकाबला करने का विकल्प चुना, उसके विचार दृढ़ता से अपने मतदाताओं की भलाई पर केंद्रित थे। ये गहन कार्य एक सच्चे नेता की अदम्य भावना का उदाहरण देते हैं, और इस प्रकार, मैं उनके उद्देश्य के लिए आपके अटूट समर्थन की याचना करती हूँ। मैं इस संबंध में आपके कार्यालय द्वारा तत्काल कार्रवाई की आशा करती हूं।।