CAIT और मेटा ने वॉट्स्ऐप बिजनेस एप्प के माध्यम से १० मिलियन स्थानीय बिज़नेसों को डिजिटाइज़ करने लिए ‘वॉट्स्ऐप से व्यापार’ साझेदारी का विस्तार किया

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (25 जुलाई 2023): 25 जुलाई, 2023: देश भर में छोटे कारोबारों को सशक्त बनाने के प्रयास में,  कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) और मेटा वॉट्स्ऐप बिजनेस एप्प पर १० मिलियन  स्थानीय व्यापारियों को डिजिटल रूप से प्रशिक्षित करने के लिए व् कुशल बनाने के लिए अपने ‘वॉट्स्ऐप से व्यापार’ कार्यक्रम का विस्तार कर रहे हैं। साझेदारी का लक्ष्य सभी २९ भारतीय राज्यों में ११  भारतीय भाषाओं में अति स्थानीय डिजिटल प्रशिक्षण के साथ कारोबारों के लिए विकास के अवसरों को उजागर करने के लिए डिजिटलीकरण प्रयासों को स्थानीय बनाना है।

पूरे भारत में, ४०, ००० व्यापार संघ और ८० मिलियन व्यापारियों के अपने व्यापक नेटवर्क का लाभ उठाते हुए, CAIT  कारोबारों को आवश्यक ज्ञान से लैस करने के लिए व्यापक डिजिटल और कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए वर्कशॉप की एक शृंखला आयोजित करेगा, जो उनके स्टोरफ्रंट को डिजिटल बनाने और वॉट्स्ऐप बिजनेस एप्प पर उनके ‘डिजिटल शॉप’ बनाने में मदद करेगा, जिसमें उन्हें कैटलॉग, जल्द रिप्लाई, क्लिक टू वॉट्स्ऐप विज्ञापनों जैसे एप्प पर उपलब्ध साधन और सुविधाओं के बारे में शिक्षित करना शामिल है, जो छोटे कारोबारों के लिए अपने ग्राहकों के साथ संपर्क बनाए रखने में आसानी पैदा करते हैं ।

इन वर्षों में, वॉट्स्ऐप बिजनेस एप्प ने पूरे भारत में सूक्ष्म, लघु व्यवसाय और एकलउद्यमी को अपने कारोबार के लिए एक पेशेवर डिजिटल पहचान बनाने के साथ-साथ नए बाज़ार की खोज करने और अपने ग्राहकों को सेवा देने के लिए एक लोकतांत्रिक प्रवेश द्वार प्रदान किया है। यह साझेदारी भारत के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए टेक्नॉलजी लीवर को अपनाकर और नए युग की ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम बनाकर पूरी व्यापारिक समुदाय को काबिल बनाने की दिशा में एक और कदम है।

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के राष्ट्रीय महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा, “तेजी से विकसित हो रही व्यावसायिक जरूरतों को पूरा करने के लिए टेक्नॉलजी विकास में एक बड़ा रोले अदा कर सकती है । हमारा मानना है कि खुद को बेहतर बनाने के लिए सही उपकरणों के साथ, भारत भर के व्यापारी अपने कारोबार को बढ़ाने के नए तरीके सीखकर फायदेमंद रह सकते हैं । वॉट्स्ऐप बिजनेस एप्प जो पहुंच और सफलता प्रदान कर सकता है वह अद्वितीय है। हम ‘वॉट्स्ऐप से व्यापार’ कार्यक्रम पर मेटा के साथ अपनी साझेदारी का विस्तार करने के लिए उत्साहित हैं, जिसे भारत के २९ राज्यों के १० मिलियन व्यापारियों को कौशल प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह साझेदारी व्यापारियों और कारोबारों को अधिक उपभोक्ता आधार बनाने, अपने कारोबार को बढ़ाने और भारत की बढ़ती डिजिटल अर्थव्यवस्था में और भी योगदान देने में मदद करेगी।”

मेटा के ग्लोबल अफेयर्स के अध्यक्ष निक क्लेग ने कहा, “यह भारत में उद्यमशीलता का युग है। भारत एक डिजिटल क्रांति का अनुभव कर रहा है, और जिस तरह से भारतीय उद्यमियों और छोटे कारोबारों ने वॉट्स्ऐप जैसी तकनीकों को अपनाया है, वह इसका एक बड़ा हिस्सा है। हम उद्यमियों और छोटे कारोबारों को आगे के अवसरों का अधिक लाभ उठाने में मदद करना चाहते हैं और भारत के टेकऐड के केंद्र में अपना स्थान बनाए रखना चाहते हैं ।”

यह साझेदारी २५,००० व्यापारियों को मेटा स्मॉल बिजनेस अकादमी तक पहुंच प्रदान करके व्यापारिक समुदाय के लिए CAIT के डिजिटल स्किल चार्टर को भी ओर आगे बढ़ाएगी । मेटा स्मॉल बिजनेस अकादमी द्वारा प्रमाणीकरण विशेष रूप से नए उद्यमियों और विपणक को मेटा ऐप्स का फायदा लेने के लिए महत्वपूर्ण डिजिटल मार्केटिंग कौशल हासिल करने में मदद करेगा। कार्यक्रम को पूरे भारत में एमएसएमई तक पहुंचने में सक्षम बनाने के लिए, पाठ्यक्रम मॉड्यूल और परीक्षा सात भाषाओं – अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, बंगाली, कन्नड़, तमिल और तेलुगु में उपलब्ध हैं।