जामिया मिल्लिया इस्लामिया में मनाया गया शताब्दी वार्षिक समारोह

टेन न्यूज नेटवर्क

दिल्ली (23 जुलाई 2023): रविवार को जामिया मिलिया इस्लामिया के विज्ञान भवन में शताब्दी वर्ष का दीक्षांत समारोह मनाया गया। दीक्षांत समारोह में शैक्षणिक वर्ष 2019 और 2020 में स्नातक करने वाले छात्रों को सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ मौजूद रहे। जबकि दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने की।

दीक्षांत समारोह के दौरान वर्ष 2019 और 2020 में उत्तीर्ण स्वर्ण पदक विजेताओं सहित लगभग बारह हजार पांच सौ छात्रों को डिग्री और डिप्लोमा प्रदान किया। विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर (पद्मश्री) इस अवसर पर अपने संबोधन के साथ विश्वविद्यालय की रिपोर्ट प्रस्तुत की।

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि, “प्रिय विद्यार्थियो, कभी न भूलें- आपकी सफलता का श्रेय आपके परिश्रम और कड़ी मेहनत को जाता है, लेकिन मुख्यतः अपने शिक्षकों, माता-पिता और शुभचिंतकों को। आपने अपनी डिग्रियाँ हासिल कर ली हैं, लेकिन सीखना जीवन भर का जुनून है। आपने शिक्षा के माध्यम से ज्ञान अर्जित किया है। अब आपको ज्ञान प्राप्त करने के लिए इस ज्ञान को सावधानीपूर्वक विकसित करना होगा।”

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि,”जामिया मिलिया इस्लामिया के शताब्दी वर्ष दीक्षांत समारोह में हम सभी को अपने सान्निध्य और बहुमूल्य मार्गदर्शन से प्रेरित करने के लिए उप-राष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ जी एवं डॉ. सुदेश धनखड़ जी का आभार प्रकट करता हूँ। डिग्री और मेडल पाने वाले सभी विद्यार्थियों को मेरी अशेष शुभकामनाएं।अमृत काल के महत्वपूर्ण समय में जामिया जैसे शैक्षणिक संस्थान देश को intellectual leadership प्रदान करने में अग्रणी भूमिका निभाएँगे। आज जब पूरा विश्व भारत की ओर आशा से देख रहा है, मुझे विश्वास है कि जामिया, NEP की परिकल्पना के अनुरूप वैश्विक मानव तैयार कर western world और global south में असमानता कम करने की दिशा में भी अपना कर्तव्य निभाएगा। “