Manipur Violence: SC के वरिष्ठ अधिवक्ताओं ने मणिपुर हिंसा पर सरकार से मांगा जवाब

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (21 जुलाई 2023): मणिपुर हिंसा को लेकर पूरे देश में बवाल मचा हुआ है। मणिपुर का एक दर्दनाक और वीभत्स वीडियो वायरल हुआ है। इसके बाद तमाम तरह के सवाल केंद्र और राज्य की बीजेपी सरकार पर खड़े हो रहे हैं। मणिपुर में आखिर हिंसा कब खत्म होगी और मणिपुर में शांति बहाल कब होगी। क्या मणिपुर में जो सरकार है, वह बर्खास्त होगी इन तमाम मांगों को लेकर संसद के मॉनसून सत्र में विपक्ष सरकार पर हमलावर है। मणिपुर हिंसा को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने भी कहा कि सरकार उचित कदम उठाए नहीं तो सुप्रीम कोर्ट कदम उठाएगी। विपक्ष लगातार केंद्र की मोदी सरकार पर हमलावर है।

इस मामले पर टेन न्यूज की टीम ने सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ताओं से बातचीत की। सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता प्रमोद कुमार ने मणिपुर हिंसा की घोर निंदा करते हुए कहा कि यह सरकार की नाकामी है। मणिपुर पिछले तीन महीनों से जल रहा है और सरकार इसपर चुप्पी साधकर बैठी हुई है। प्रमोद कुमार ने कहा कि सदन का मॉनसून सत्र शुरू होने से पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को फटकार लगाई तो प्रधानमंत्री ने चुप्पी तोड़ी। विपक्ष सदन में चर्चा की मांग कर रहा है, लेकिन सरकार चर्चा से क्यों भाग रही है? उन्होंने आगे कहा कि मणिपुर में तत्काल राष्ट्रपति शासन लगाना चाहिए और वहां की सरकार को बर्खास्त कर देना चाहिए। प्रधानमंत्री की क्या मजबूरी रही है कि वह मणिपुर हिंसा पर कड़ा रुख नहीं अपना रहे हैं। भारत का अभिन्न अंग है, और वहां की हिंसा बर्दाश्त करने लायक नहीं है सरकार को तुरंत संज्ञान लेना चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता श्याम प्रसाद ने कहा कि आज भारत विश्व गुरु बन रहा है लेकिन मणिपुर में हो रही हिंसा से पूरा देश शर्मसार है। हम लोग लगातार मांग कर रहे हैं कि मणिपुर हिंसा को लेकर केंद्र सरकार अपना रूख स्पष्ट करें। हम लोग मांग करते हैं कि जल्द से जल्द मणिपुर में हो रही हिंसा को रोका जाए और वहां की सरकार को बर्खास्त किया जाए।

मणिपुर में हो रहे हिंसा को लेकर सुप्रीम कोर्ट की एक महिला वरिष्ठ अधिवक्ता ने कहा कि आज मणिपुर से महिलाओं को शर्मसार करने वाली तस्वीर आ रही है और सरकार मूकदर्शक बनकर बैठी है। सरकार को तुरंत संज्ञान लेना चाहिए और मणिपुर हिंसा पर अपनी जवाबदेही तय करनी चाहिए। आज मणिपुर की हिंसा से हो रही बदनामी सिर्फ एक समाज की बदनामी नहीं है, यह बदनामी पूरे देश की बदनामी है।

आपको बता दें मणिपुर में दो महिलाओं को निर्वस्त्र घुमाने और उनका यौन उत्पीड़न करने का भयावह वीडियो सामने आया है। ये वायरल वीडियो 4 मई की है, जो बुधवार को वायरल हुआ है। वीडियो में देखा जा सकता है कि मणिपुर में पुरुषों की एक भीड़ दो महिलाओं को निर्वस्त्र करके सड़क पर दौड़ाते नजर आ रहे हैं।।