दिल्ली सरकार कम आय वाले ढाई लाख से अधिक परिवारों को दिसंबर तक देगी मुफ्त चीनी

Arvind Kejriwal

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (21 जुलाई 2023): दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार कम आय वाले परिवारों को मुफ्त चीनी देगी। दरअसल दिल्ली सरकार ने गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में 2.80 लाख से अधिक कम आय वाले परिवारों को दिसंबर तक मुफ्त चीनी उपलब्ध कराने की घोषणा की है। इस बात की जानकारी दिल्ली सीएम कार्यालय की ओर से गुरुवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करके दिया गया है।

प्रेस विज्ञप्ति में लिखा है, “मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली कैबिनेट ने दिल्ली के निवासियों को मुफ्त चीनी उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस कदम का उद्देश्य वंचित परिवारों के सामने आने वाली कठिनाइयों को कम करना और सभी के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करना है।”

अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) राशन कार्डधारकों को चीनी का वितरण जनवरी 2023 से दिसंबर 2023 तक प्रभावी एक वर्ष की अवधि के लिए मुफ्त उपलब्ध कराया जाएगा।

बयान में आगे कहा गया है कि “इस योजना के निर्बाध कार्यान्वयन को सुविधाजनक बनाने के लिए, चीनी सब्सिडी योजना के तहत चीनी के मुफ्त वितरण का मामला, विशेष रूप से अंत्योदय अन्न योजना श्रेणी के कार्डधारकों को 1 किलो चीनी, विचार के लिए मंत्रिपरिषद के समक्ष लाया गया था, जिसे कैबिनेट ने मंजूरी दे दी थी।”

इस निर्णय से 68,747 राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कार्डधारकों सहित लगभग 2,80,290 लाभार्थियों को लाभ मिलेगा। इस पहल के कार्यान्वयन के लिए लगभग 1.11 करोड़ रुपये के अनुमानित बजट की आवश्यकता होगी।