AAP सांसद संजय सिंह ने मणिपुर मामले पर चर्चा के लिए राज्यसभा में नियम 267 के तहत दिया नोटिस

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (21 जुलाई 2023): आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने आज शुक्रवार को राज्यसभा में नियम 267 के तहत सस्पेंशन ऑफ बिजनेस का नोटिस दिया है। उन्होंने राज्यसभा के सभापति से मांग किया है कि अन्य कार्यों को स्थगित कर मणिपुर की स्थिति पर सदन में चर्चा कराई जाए।

आप सांसद संजय सिंह ने अपने नोटिस में कहा है, “निवेदन के साथ आपको अवगत कराना चाहता हूँ कि मणिपुर राज्य कई महीनों से जल रहा है। लगातार हिंसा एवं अशांति के कारण मणिपुर अत्यंत बुरे दौर से गुज़र रहा है एवं मणिपुर के लोगों को भारी क्षति उठानी पड़ रही है। हिंसा के कारण अब तक 150 से अधिक लोग की मृत्यु हो चुकी है। वही 60,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए है एवं करोड़ों की संपति नष्ट हो गई है। हिंसाग्रस्त मणिपुर से आ रही महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा की तस्वीरें दिल दहला देने वाली है।”

उन्होंने आगे कहा कि “बीते दिन मणिपुर से मानवता को शर्मसार करने वाला मामला सामने आया है। महिलाओं के साथ घटी इस भयावह हिंसा की घटना की जितनी निंदा की जाए कम है। यह बात हैरानी पैदा करती है कि देश के एक राज्य में लगातार हिंसा जारी है लेकिन केंद्र सरकार मौन है। केंद्र सरकार की चुप्पी और निष्क्रियता ने मणिपुर को अराजकता की ओर धकेल दिया है। इस स्थिति पर नियंत्रण पाने में राज्य सरकार की नाकामी भी साफ़ दिखाई दे रही है।”

उन्होंने आखिर में कहा है कि “उपरोक्त विकट परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए नियम 267 के तहत आपसे विनम्र अनुरोध है कि 21 जुलाई 2023 के लिए नियम 29 के अंतर्गत सूचीबद्ध कार्यों को स्थगित कर मणिपुर हिंसा जुड़े इस अति गंभीर विषय पर सदन में चर्चा कराई जाए।”