अरविंद केजरीवाल ने आंगनबाड़ी में बच्चों के लिए SCERT की एजुकेशनल किट का शुभारंभ किया

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (20 जुलाई 2023): दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज यानी गुरुवार को आंगनबाड़ी में बच्चों के लिए एससीईआरटी की एजुकेशनल किट का शुभारंभ किया। इस दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ शिक्षा मंत्री आतिशी भी मौजूद रहीं।

अरविंद केजरीवाल ने अपने संबोधन में कहा कि “हमारा सपना है कि देश के सभी बच्चों को एक समान शिक्षा मिले। देश में दो शिक्षा प्रणाली है। अमीर का बच्चा—प्राइवेट स्कूल में और ग़रीब का बच्चा सरकारी स्कूल में। दिल्ली के सरकारी स्कूलों को प्राइवेट से भी शानदार बना दिया है। अब MCD स्कूलों को ठीक करने का कार्यक्रम शुरू हुआ है।”

उन्होंने कहा कि “ग़रीब के बच्चे आंगनवाड़ी में जाते हैं, अमीर के बच्चे क्रेच में जाते हैं। हमें इस अंतर को ख़त्म करना चाहिए। ग़रीब बच्चों को अर्ली चाइल्डहुड प्रोग्राम के लिए आंगनवाड़ी में बेस्ट फैसिलिटी और वातारण मिले जिस तरह से अमीरों के बच्चों को क्रेच में मिलता है।”

उन्होंने आगे कहा कि “जैसे हम टीचर्स को बड़े-बड़े इंस्टिट्यूट में ट्रेनिंग के लिए भेजते हैं, आंगनवाड़ी वर्कर्स को भी भेजेंगे‌। नॉन-टीचिंग कामों से मुक्ति दिलाएंगे, आप बच्चों पर ज़्यादा फोकस कर पाएंगे। इस अर्ली चाइल्डहुड एजुकेशन किट के इंपैक्ट पर आपसे फीडबैक लेते रहेंगे।”

तो वहीं शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि “WCD शिक्षा और SCERT विभाग को मुबारकबाद जिन्होंने इतना शानदार अर्ली एजुकेशन किट बनाया। बेस्ट खिलौनें, अच्छे पजल्स गेम अब हमारे 11,000 से ज्यादा आंगनवाड़ियों में होंगे। उन आंगनवाड़ियों में पढ़ रहे बच्चों के जरिए देश का भविष्य बनेगा।”