मणिपुर घटना पर DCW अध्यक्ष ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (20 जुलाई 2023): दिल्ली की महिला आयोग अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने गुरुवार को मणिपुर घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने मणिपुर में हिंसा को रोकने और उसके सभी नागरिकों की गरिमा और सुरक्षा की रक्षा के लिए तुरंत तत्काल कदम उठाने का आग्रह किया है। साथ ही उन्होंने बताया कि वह मणिपुर जाने की योजना बना रही है।

स्वाति मालीवाल ने अपने पत्र में कहा कि मैं मणिपुर से सामने आए व्यथित करने वाले वीडियो को देखने के बाद खुद को बहुत परेशान और व्यथित पाती हूं, जिसमें दो महिलाओं के खिलाफ हिंसा के जघन्य कृत्य को कैद किया गया है। वीडियो में दिखाई गई क्रूरता और दुष्टता ने मुझे रात में सोने में असमर्थ कर दिया है, महिलाओं के खिलाफ इस तरह के भयावह अपराध के सदमे से परेशान हूं।

उन्होंने आगे कहा कि मैं अत्यंत तत्परता और दृढ़ संकल्प के साथ उस घटना को आपके ध्यान में लाने के लिए लिख रही हूं जिसने देश को झकझोर दिया है और मानवता की अंतरात्मा को झकझोर दिया है। वीडियो में पुरुषों की एक भीड़ को दो महिलाओं को घेरते हुए दिखाया गया है, जो उनके साथ सबसे अपमानजनक और अमानवीय व्यवहार कर रही है। उन्हें नग्न कर घुमाया गया, छेड़छाड़ की गई और फिर सामूहिक बलात्कार किया गया। यह जानना निराशाजनक है कि एफआईआर दर्ज होने के बावजूद इस जघन्य अपराध के पीड़ितों को न्याय नहीं मिला है। तथ्य यह है कि ऐसी घटना घटित हो सकती है, और अपराधी ढाई महीने से अधिक समय तक फरार रहेंगे, यह राज्य में कार्रवाई और न्याय की तत्काल आवश्यकता का गंभीर प्रतिबिंब है।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि मणिपुर में चल रही हिंसा की निंदा करने और इसे रोकने के लिए कदम उठाने में पिछले तीन महीनों से केंद्र सरकार की चुप्पी और निष्क्रियता बेहद परेशान करने वाली है। यह केंद्र का कर्तव्य है कि वह मणिपुर के लोगों को उनकी सबसे खराब जरूरत के समय आश्वासन और सुरक्षा की भावना प्रदान करे। मैं आपसे मणिपुर में हिंसा को रोकने और उसके सभी नागरिकों की गरिमा और सुरक्षा की रक्षा के लिए तुरंत तत्काल कदम उठाने का आग्रह करती हूं।

उन्होंने आगे कहा कि वहां की महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ अत्याचार किया गया। स्थिति की गंभीरता और जमीनी हकीकत को समझने की तात्कालिकता को देखते हुए, और इस देश के नागरिक के रूप में, मैं बचे लोगों, उनके परिवारों और अन्य महिलाओं और लड़कियों से बातचीत करने के लिए मणिपुर जाने की योजना बना रही हूं जो भय और असुरक्षितता में जी रही हैं। मैं जल्द से जल्द सरकार को एक तथ्य-खोज रिपोर्ट सौंपने का प्रयास करूंगी, ताकि राज्य यौन अपराधों के अधिक पीड़ितों तक पहुंच सके और ऐसे अत्याचारों को रोकने और राज्य में महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए तत्काल कदम उठा सके। मैं मणिपुर के मुख्यमंत्री को अलग से पत्र लिखकर यह अनुरोध कर रही हूं।