CUET PG 2023 : फाइनल आंसर- की जारी , क्यों हटाए गए 500 से अधिक प्रश्न?

टेन न्यूज नेटवर्क

दिल्ली (20 जुलाई 2023): सीयूईटी पीजी की फाइनल आंसर-की जारी कर दी गई है। एनटीए ने 19 जुलाई, 2023 को सीयूईटी पीजी परीक्षा 2023 की अंतिम उत्तर कुंजी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित होने वाली कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पीजी एग्जाम में शामिल होने वाले उम्मीदवार ऑफिशिल वेबसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार चाहें तो नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को डाउनलोड करके भी पीजी आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं।

सीयूईटी उत्तर कुंजी जारी किए जाने के बाद शुरू हुई आपत्ति प्रक्रिया के बाद जारी रिपोर्ट्स के अनुसार सभी पेपरों से कुल 562 प्रश्नों को हटा दिया गया है।

एनटीए अंकन योजना के अनुसार बात करें तो इस योजना के अनुसार यदि किसी प्रश्न को बाद में हटाया जाता है तो उसके अंक उम्मीदवारों को दिये जाते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि प्रश्न के उत्तर देना प्रयास किया गया है कि नहीं।

सीयूईटी पीजी परीक्षा का आयोजन 5 से 17 जून 2023 को कराया गया था । एनटीए की ओर से इन परीक्षा दिनों में सभी उम्मीदवारों के लिए एग्जाम आयोजित नहीं किया जा सका था। इसलिए एनटीए ने 22 से 30 जून 2023 के बीच फिर से परीक्षा आयोजित की थी। वहीं इसके बाद प्रोविजनल आंसर-की रिलीज की गई थी।

उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त आपत्ति के आधार पर विशेषज्ञों द्वारा उचित मूल्यांकन करके सीयूईटी पीजी 2023 अंतिम उत्तर कुंजी जारी की गई है। बता दें कि इस साल आयोजित हुई सीयूईटी पीजी 2023 की परीक्षा में कुल 14.90 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे, जो अब सीयूईटी पीजी 2023 रिजल्ट का इंतजार बेसब्री से कर रहे हैं। खबरों के अनुसार सीयूईटी पीजी रिजल्ट 2023 की घोषणा जुलाई के अंत में किये जाने की उम्मीद जताई गई है।