दिल्ली के सभी छात्रों को स्कूल पूरा शरीर ढके ड्रेस में आना होगा: सौरभ भारद्वाज, स्वास्थ्य मंत्री

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (19 जुलाई 2023): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बाढ़ और बारिश के चलते डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी वेक्टर जनित बीमारियों के पनपने का खतरा बढ़ गया है। ऐसे में इनसे निपटने की तैयारियों को लेकर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने मंगलवार को विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी वेक्टर जनित बीमारियों की रोकथाम को लेकर सख्त कदम उठाने का निर्देश दिया है। साथ ही स्कूलों में मच्छरों से बचाव के उपायों को सख्ती से लागू करने और डेंगू की रोकथाम के लिए स्कूली बच्चों की मदद लेने के लिए कहा है।

बैठक में स्वास्थ्य विभाग, एमसीडी, एनडीएमसी, दिल्ली जल बोर्ड, सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग, शिक्षा आदि विभागों के अधिकारी मौजूद थे। स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने शिक्षा निदेशालय और एमसीडी को स्कूलों में बच्चों को वेक्टर जनित बीमारियों से बचाने के लिए उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि शिक्षा निदेशालय और एमसीडी को अपने सभी स्कूलों में सुनिश्चित करना होगा कि मच्छरों के काटने और वेक्टर जनित बीमारियों को रोकने के लिए सभी स्कूली बच्चे पूरी आस्तीन के कपड़े और पूरी आस्तीन की वर्दी पहनें। दिल्ली सरकार डेंगू से निपटने के लिए सरकारी स्कूल के बच्चों की मदद भी लेगी। स्कूली बच्चे जागरूकता फैलाने और अपने घरों में कहीं पर भी स्थिर पानी एकत्रित न होने देने के लिए डेंगू होमवर्क के जरिए अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे।

स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी वेक्टर जनित बीमारियों की रोकथाम तभी संभव है, जब ज्यादा से ज्यादा लोग इसके प्रति जागरूक होंगे। डेंगू की रोकथाम के लिए सभी का सहयोग आवश्यक है। इसलिए दिल्ली में रहने वाला हर नागरिक अपने स्तर पर डेंगू के प्रसार को रोकने का पूरा प्रयास करें। उन्होंने जागरुकता अभियान चलाकर और सूचना संचार सामग्री विकसित करके सामुदायिक भागीदारी का भी आह्वान किया।