JNU Admission : स्नातक में दाखिले के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू, जान लें पूरी डिटेल्स

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (19 जुलाई 2023): जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET 2023) स्कोर के माध्यम से स्नातक (UG) दाखिले के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा प्रशासित अंडरग्रेजुएट्स के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट देने वाले आवेदक केवल अपने आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।

देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में बैचलर डिग्री कोर्सेस में इस साल दाखिले के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा सीयूईटी यूजी 2023 के नतीजों की घोषणा शनिवार, 15 जुलाई को हुई। जिसके एक दिन बाद ही जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में संचालित होने वाले स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया रविवार, 16 जुलाई से शुरू हो गई। जेएनयू द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार उम्मीदवार अपने CUET UG 2023 स्कोर का इस्तेमाल करते हुए 2 अगस्त तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

सीयूईटी का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में विभिन्न यूजी पाठ्यक्रमों के साथ-साथ स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है। परीक्षा जेएनयू में विभिन्न यूजी, पीजी स्तर के कार्यक्रमों में उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए आयोजित की जाती है। यह उन उम्मीदवारों को प्रवेश प्रदान करता है, जो कंप्यूटर विज्ञान, इंजीनियरिंग, कला और मानविकी आदि के क्षेत्र में प्रवेश लेना चाहते हैं।।