केरल के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता ओमान चांडी का निधन

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (18 जुलाई 2023): केरल के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता ओमान चांडी का मंगलवार सुबह 79 साल की उम्र में निधन हो गया। उनके निधन की जानकारी उनके बेटे ने एक फेसबुक पोस्ट के जरिए दी है। उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा है,”अप्पा का निधन हो गया।” ओमान चांडी पिछले लंबे समय से बीमार थे और उनका बेंगलुरु में इलाज चल रहा था। वह 2004-2006 और 2011-2016 तक दो बार केरल के मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

तो वहीं केरल कांग्रेस अध्यक्ष के. सुधाकरन ने ट्विटर पर ओमान चांडी के निधन की जानकारी शेयर की है। कांग्रेस अध्यक्ष के. सुधाकरन ने ट्वीट में लिखा है, “प्रेम की शक्ति से दुनिया पर विजय पाने वाले राजा की कहानी का मार्मिक अंत हुआ। आज, मैं एक दिग्गज ओमान चांडी के निधन से बहुत दुखी हूं। उन्होंने अनगिनत व्यक्तियों के जीवन को प्रभावित किया और उनकी विरासत हमेशा हमारी आत्माओं में गूंजती रहेगी।”

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने ओमान चांडी के निधन पर दुख जाहिर किया है। उन्होंने ट्वीट में लिखा है, “केरल के पूर्व मुख्यमंत्री और एक कट्टर कांग्रेसी नेता ओमन चांडी को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि, जो जनता के नेता के रूप में खड़े रहे। उनकी अटूट प्रतिबद्धता और दूरदर्शी नेतृत्व ने केरल की प्रगति और देश के राजनीतिक परिदृश्य पर एक अमिट छाप छोड़ी। उन्हें लोगों के प्रति उनके समर्पण और सेवा के लिए याद किया जाएगा। परिवार और समर्थकों के प्रति हार्दिक संवेदना।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया है, “ओमान चांडी जी के निधन से दुखी हूं। हमने एक विनम्र और समर्पित नेता खो दिया है, जिन्होंने अपना जीवन सार्वजनिक सेवा के लिए समर्पित कर दिया और केरल की प्रगति के लिए काम किया। मुझे उनके साथ अपनी विभिन्न बातचीत याद है, खासकर जब हम दोनों हमारे संबंधित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के रूप में कार्य किया और बाद में जब मैं दिल्ली चला गया। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और समर्थकों के साथ हैं। उनकी आत्मा को शांति मिले।”

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट में लिखा है, “ओमन चांडी जी एक अनुकरणीय जमीनी स्तर के कांग्रेस नेता थे। उन्हें केरल के लोगों की आजीवन सेवा के लिए याद किया जाएगा। हम उसे बहुत याद करेंगे। उनके सभी प्रियजनों के प्रति बहुत सारा प्यार और संवेदना।”