सरकार ने घटाए टमाटर के दाम, इन जगहों पर 80 रुपये प्रति किलो मिलेगा टमाटर

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (16 जुलाई 2023): देशभर में भारी बारिश के कारण ज्यादातर शहरों में टमाटर के दाम काफी बढ़ गए हैं। सरकार ने बढ़े हुए टमाटर के दाम से लोगों को राहत देने के लिए बड़ा कदम उठाया है। खाद्य मंत्रालय के उपभोक्ता मामलों के विभाग ने टमाटर के बढ़ते खुदरा कीमत पर अंकुश लगाने के लिए पहले टमाटर को 90 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर बेचने का निर्णय लिया है। इसके कारण टमाटर की थोक कीमतों में कमी आई है। वहीं अब भारत सरकार ने टमाटर के दाम 90 रुपये प्रति किलोग्राम से घटाकर 80 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेचने का निर्णय लिया है।

इस मामले में जानकारी देते हुए रविवार को भारत सरकार ने कहा कि “देश भर में 500 से अधिक बिंदुओं पर स्थिति का दोबारा आकलन करने के बाद आज 16 जुलाई से टमाटर 80 रुपये प्रति किलो बेचने का निर्णय लिया गया है। NAFED और NCCF के माध्यम से दिल्ली, नोएडा, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, पटना, मुजफ्फरपुर और आरा में कई बिंदुओं पर बिक्री आज से शुरू हो गई है। ऐसे स्थानों पर मौजूदा बाजार कीमतों के आधार पर कल से इसका विस्तार अधिक शहरों में किया जाएगा।”

गौरतलब है कि भारी बारिश और आपूर्ति प्रभावित होने से प्रमुख शहरों के खुदरा बाजारों में टमाटर की कीमतें 250 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर तक पहुंच गई हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में औसत टमाटर का दाम 117 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है।