आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता एवं मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष ललित के. चहर का बड़ा बयान

टेन न्यूज़ नेटवर्क

दिल्ली (12 जुलाई, 2023): टेन न्यूज नेटवर्क की खास पेशकश “विशेष मुलाकात” के इस एपिसोड में विशेष मेहमान के रूप में मौजूद रहे सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता और मानवाधिकार आयोग के चेयरमैन ललित के. चहर। टेन न्यूज की टीम ने अधिवक्ता ललित के. चहर से समसामयिक विषयों से जुड़े कई मुद्दों पर खास बातचीत की।

टेन न्यूज नेटवर्क से खास बातचीत में आरक्षण को लेकर अधिवक्ता ललित के. चहर ने कहा कि “या तो आरक्षण को समाप्त कर दिया जाए या फिर सभी के लिए लागू कर दिया जाए। उनके हिसाब से कई प्रकार की दिक्कतें पैदा हो रही हैं। आरक्षण की वजह से कई बार किसान आंदोलन तो कई बार महिलाओं के आंदोलन देखने को मिलते हैं। हमने कई बार अल्पसंख्यक के आंदोलन भी आरक्षण की वजह से होते हुए देखे हैं। यदि आरक्षण को समाप्त कर दिया जाएगा तो यह भारत सरकार और भारतीय जनता दोनों के लिए सुख का विषय बनेगा।”

आजादी के विषय में बात करते हुए वह कहते हैं कि ” हम आज आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, लेकिन आज भी हम अंग्रेजों की गुलामी की कई बैडियों से अभी भी आजाद नहीं हुए हैं।” उनका कहना है कि “मैंने कई राज्यों का दौरा किया और मैंने देखा कि आज भी महिलाओं की सुरक्षा एक काफी बड़ा विषय है। उदाहरण देते हुए उन्होंने निर्भया हत्याकांड और बृजभूषण मामले को बताया और कहा कि देश की बेटियों को इंसाफ मिलना जरूरी है। देश की बेटियां देश का सम्मान है। और मैं देश के सम्मान की ही वकालत कर रहा हूं। खेल-जगत देश का सम्मान है और उस सम्मान के खिलाफ सरकार को नहीं जाना चाहिए। सरकार को देश की बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए काम करना चाहिए।”

देश में पद्मश्री और पद्मभूषण और पद्म विभूषण जिन लोगों को मिला, उनसे भी अपनी निराशा जाहिर की। उनका कहना है कि “जिन बुद्धिजीवियों को यह सम्मान मिलना चाहिए था उन्हें नहीं मिला है। आज संविधान का मजाक बनाया हुआ है।”

देश के अधिवक्ताओं को एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट की आवश्यकताओं पर हाल ही में दिल्ली के कोर्ट में हुए कई प्रकरणों की भूमिका देते हुए उन्होंने कहा कि “आज कोर्ट में गोलियां चल रही हैं। ऐसे में गृह मंत्रालय की फोर्स और गृह मंत्रालय द्वारा किस तरह के कदम उठाए जा रहे हैं यह बेहद जिज्ञासा पूर्ण प्रश्न है। कोर्ट में आर्म्स जाना अपने आप में एक बड़ा विषय है। इस तरह के हालात यदि बनते हैं तो ऐसे में अधिवक्ता नहीं बल्कि कोर्ट में मौजूद प्रत्येक व्यक्ति असुरक्षित है।”

बता दें कि टेन न्यूज नेटवर्क अपने खास कार्यक्रम “विशेष मुलाकात” में आपको ऐसे शख्सियत से रूबरू कराता है, जो देश के लिए और समाज के लिए काफी अहम और महत्वपूर्ण होते हैं साथ ही अलग अलग मुद्दों को लेकर उनके विचार को आपके सामने प्रस्तुत करता है।।