हरियाणा के कुंडली तक जा सकती है मेट्रो, DMRC ने दी अहम जानकारी

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (11 जुलाई 2023): दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के प्रस्तावित रिठाला-नरेला कॉरिडोर को संभवतः पड़ोसी राज्य को अतिरिक्त कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए हरियाणा के कुंडली तक बढ़ाया जा सकता है। यदि मंजूरी मिल जाती है तो येलो लाइन (गुरुग्राम), वॉयलेट लाइन (फरीदाबाद) और ग्रीन लाइन (बहादुरगढ़) के बाद यह दिल्ली मेट्रो का हरियाणा में चौथा विस्तार होगा। इस बात की जानकारी दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने मंगलवार को ट्वीट करके दी है।

इस कॉरिडोर की योजना वर्तमान में संचालित शहीद स्थल-रिठाला रेड लाइन कॉरिडोर के विस्तार के रूप में बनाई जा रही है। वास्तव में, यह दिल्ली के माध्यम से हरियाणा और उत्तर प्रदेश को जोड़ने वाला दिल्ली मेट्रो का पहला कॉरिडोर हो सकता है। प्रारंभ में आठ कोच वाली ट्रेनों को समायोजित करने के लिए भविष्य में विस्तार के प्रावधान के साथ प्रारंभिक यातायात मांग को पूरा करने के लिए चार कोच वाली ट्रेनों को समायोजित करने वाले प्लेटफॉर्म लंबाई वाले छोटे स्टेशनों का प्रस्ताव किया गया है। यदि मंजूरी मिल जाती है तो पूरा गलियारा 27.319 किलोमीटर का होगा, जिसमें 22 स्टेशन होंगे। जबकि 26.339 किलोमीटर ऊंचा होगा, लगभग 0.89 किलोमीटर ग्रेड पर होगा। 22 स्टेशनों में से 21 एलिवेटेड और एक स्टेशन ग्रेड पर होगा।

इस कॉरिडोर पर रिठाला, रोहिणी सेक्टर 25, रोहिणी सेक्टर 26, रोहिणी सेक्टर 31, रोहिणी सेक्टर 32, रोहिणी सेक्टर 36, बरवाला, रोहिणी सेक्टर 35, रोहिणी सेक्टर 34, बवाना औद्योगिक क्षेत्र- 1 सेक्टर 3,4, बवाना औद्योगिक क्षेत्र- 1 सेक्टर 1, 2, बवाना जेजे कॉलोनी, सनोथ, न्यू सनोथ, डिपो स्टेशन, भोरगढ़ गांव, अनाज मंडी नरेला, नरेला डीडीए स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, नरेला, नरेला सेक्टर 5, कुंडली और नाथपुर प्रस्तावित स्टेशन हैं।

दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने नरेला में 3,500 से अधिक फ्लैटों के साथ अपनी आवास योजनाएं शुरू की हैं।इन क्षेत्रों में कनेक्टिविटी बढ़ने से इन नई आवासीय कॉलोनियों के निवासियों को काफी मदद मिलेगी। अतीत में भी डीएमआरसी के द्वारका तक विस्तार ने उप-शहर की कनेक्टिविटी को बढ़ावा दिया था। रेड लाइन का ऐसा विस्तार इस क्षेत्र को पहले से ही चालू रेड लाइन से भी जोड़ देगा, जो मध्य और पूर्वी दिल्ली के महत्वपूर्ण स्थानों को कवर करते हुए उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद तक जाती है।

सभी स्टेशनों के लिए स्टेशन योजना सहित मार्ग संरेखण का संशोधन किया गया है। नरेला से कुंडली (5 किमी लंबाई) तक विस्तारित हिस्से के लिए स्थलाकृतिक सर्वेक्षण, यातायात सर्वेक्षण, पर्यावरण प्रभाव मूल्यांकन अध्ययन प्रगति पर है। रिठाला-नरेला-कुंडली कॉरिडोर के लिए संशोधित विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) इस महीने के अंत तक सौंपे जाने की उम्मीद है। अंतिम रूप देने के बाद डीपीआर को विचार/अनुमोदन के लिए सरकार को प्रस्तुत किया जाएगा।