दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र एक दिन के लिए बन सकेंगे डूसू के अध्यक्ष, ऐसे होगा चयन

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (11 जुलाई 2023): दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों को एक दिन के लिए डूसू के अध्यक्ष के रूप में काम करने का मौका मिलेगा। दरअसल दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) ने राष्ट्रीय छात्र दिवस पर वन डे डूसू अध्यक्ष योजना की शुरुआत की है। इसके तहत छात्र को एक दिन के लिए डूसू का अध्यक्ष बनाया जाएगा।

इस योजना में शामिल होने के लिए छात्रों को गूगल फॉर्म भरना होगा, जो विभिन्न क्षेत्रों में उनके नेतृत्व कौशल को दर्शाता है। इन क्षेत्रों में खेल, शिक्षाविद, पर्यावरण, कला और संस्कृति शामिल हो सकते हैं। उन्हें फोटो और वीडियो के साथ अपनी परियोजनाओं का प्रमाण संलग्न भेजना होगा। कार्यकारी परिषद आवेदनों को शॉर्टलिस्ट कर उम्मीदवारों की समीक्षा करेगी और साक्षात्कार करेगी। साक्षात्कार के दौरान उम्मीदवार अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन कर सकते हैं, परियोजनाओं पर चर्चा कर सकते हैं और अपनी दृष्टि प्रस्तुत कर सकते हैं। कार्यकारी परिषद उम्मीदवारों का मूल्यांकन करेगी और सार्वजनिक रूप से चयनित छात्र की घोषणा करेगी। उनके नेतृत्व कौशल और योगदान को मान्यता देगी। इस पहल का उद्देश्य नेतृत्व कौशल को बढ़ावा देना, भागीदारी को प्रोत्साहित और छात्रों को विश्वविद्यालय के भीतर निर्णय लेने की प्रक्रिया में योगदान करने के लिए एक मंच प्रदान करना है।

आपको बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय में इस योजना के लिए सोमवार को छात्र नेताओं की बैठक हुई। इस बैठक में 22 राज्यों के 747 छात्र नेता शामिल हुए। इनमें छात्राओं की संख्या सबसे अधिक थी। कार्यक्रम में डूसू के पहले अध्यक्ष आलोक कुमार ने योजना का पोस्टर विमोचित किया। इस मौके पर अखिल भारतीय राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री प्रफुल्ल अकांत और डीयू के अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. पंकज अरोरा मौजूद रहे।।