दिल्ली पुलिस ने 14 स्ट्रीट डॉग को किया रेस्क्यू, पूरा मामला जानकर चौंक जाएंगे आप!

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (07 जुलाई 2023): दिल्ली पुलिस ने दक्षिणी दिल्ली के ग्रेटर कैलाश इलाके में एक घर से 14 स्ट्रीट डॉग को रेस्क्यू किया है। पुलिस ने बताया कि “एक महिला ने पिछले दो से तीन वर्षों से सड़क के कुत्तों को उचित पोषण, देखभाल और सुरक्षा के बिना अपने फ्लैट के अंदर रख रही थी। ग्रेटर कैलाश पुलिस स्टेशन में दर्ज एक शिकायत के आधार पर जांच शुरू होने के बाद मामला प्रकाश में आया है।”

पुलिस अधिकारी ने बताया कि “महिला के अपार्टमेंट की पूरी सीढ़ियां सड़क के कुत्तों के मूत्र और मल से अटी पड़ी थीं। अपार्टमेंट के आसपास के क्षेत्र में स्वच्छता के बुनियादी मानक भी नहीं दिख रहे थे। उसके फ्लैट के आसपास के पूरे क्षेत्र में दुर्गंध थी। महिला के पड़ोसियों ने इसे लेकर शिकायत दर्ज की थी। आईपीसी की धारा 269 और 291 के तहत एफआईआर संख्या 70/23 के तहत पीएस जीके-1 में दर्ज किया गया था और एक जांच की गई थी।”

पुलिस अधिकारी ने आगे कहा कि “महिला से बार-बार कुत्तों को इलाज के लिए एसपीसीए/एमसीडी टीमों को सौंपने का अनुरोध किया गया, लेकिन वह अड़ी रही और सहयोग नहीं कर रही थी।” पुलिस ने कहा कि उसके अपार्टमेंट से कुत्तों को छुड़ाने के लिए अदालत से सर्च वारंट भी लिया गया था। पुलिस अधिकारी ने कहा कि “अदालत द्वारा एक तलाशी वारंट जारी किया गया था और महिला से फिर से कुत्तों को उनके इलाज के लिए एसपीसीए टीम को सौंपने का अनुरोध किया गया था, लेकिन उसने इसका पालन नहीं किया।”

ऑपरेशन में बचाए गए कुत्तों को आगे के इलाज के लिए दिल्ली के एक पशु अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया। पुलिस ने कहा कि आरोपी को उसके वकील की उपस्थिति में IHBAS टीम द्वारा परामर्श दिया गया था।