भारत- अमेरिका संबंधों को लेकर क्या बोले FICCI के अध्यक्ष सुभ्रकांत पांडा

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (07 जुलाई 2023): फिक्की फेडरेशन हाउस, तानसेन मार्ग, नई दिल्ली में गुरुवार 6 जुलाई 2023 को फिक्की फेडरेशन ऑफ पार्लियामेंटेरियन्स की बातचीत हुई। इस सत्र में जापान के पूर्व प्रधान मंत्री योशिहिडे सुगा, भाजपा के राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी मौजूद रहे। इस अवसर पर जापान से ‘गणेश समूह’ के सांसदों के प्रतिनिधिमंडल’ की भी उपस्थिति रही।

इस मौके पर टेन न्यूज से खास बातचीत में भारत- अमेरिका संबंधों को लेकर FICCI के अध्यक्ष सुभ्रकांत पांडा ने बताया कि भारत और अमेरिका के बीच के संबंध बहुत ही महत्वपूर्ण है। जोकि इस सदी का डिफाइनिंग रिलेशनशिप है। प्रधानमंत्री जी के विजिट के दौरान सारे प्रोडक्टिव आउटकम्स थे जैसे सेमीकंडक्टर हो या डिफेंस, नेशनल सिक्योरिटी के लिए महत्वपूर्ण है। कई ऐसे एग्रीमेंट्स हैं जैसे कि US small business administration और हमारी एंबेसी और मिनिस्ट्री के बीच जो की MSME के लिए काफी फायदेमंद होगा।

आगे उन्होंने कहा कि पीएम का जो विजिट था, उसका बहुत अच्छा असर हुआ है। मेरा मानना है कि भारत- अमेरिका के बीच जो रिलेशनशिप है वो बहुत मजबूत है और आगे भी बहुत मजबूत और महत्वपूर्ण रहेगा। देखना ये है कि ये सम्मेलन कितना महत्वपूर्ण साबित होगा, और भारत- अमेरिका का जो रिश्ता है वो हमारे प्रधानमंत्री जी की वजह से किस ऊंचाई तक पहुंचेगा।

आपको बता दें कि हाल में ही पीएम मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जो. बाइडेन के बुलावे पर राजकीय यात्रा पर गए थे। यह यात्रा कूटनीतिक और विदेश संबंध के लिहाज से काफी महात्वपूर्ण माना जा रहा है।।