CBI ने एडिगियर इंटरनेशनल के खिलाफ किया एफआईआर दर्ज, जानें क्या है पूरा मामला

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (06 जुलाई 2023): केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने गुरुवार को दिल्ली स्थित फर्म एडिगियर इंटरनेशनल के खिलाफ मामला दर्ज किया है। ये फर्म रक्षा उत्पादन का काम करती है और इस फर्म पर बैंक से कथित तौर पर 30 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप हैं।

इस मामले में दर्ज की गई एफआईआर में कहा गया है कि इंडियन बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि एडिगियर इंटरनेशनल ने अपने साझेदारों/गारंटरों के माध्यम से बेईमान इरादे से और अज्ञात लोक सेवकों और अज्ञात निजी व्यक्तियों के साथ आपराधिक साजिश रचकर इंडियन बैंक (तत्कालीन इलाहाबाद बैंक) को धोखा दिया है। जिससे बैंक को 31.88 करोड़ रुपये का गलत नुकसान हुआ। इस साल मार्च में, रक्षा मंत्रालय ने परिधान और बुलेटप्रूफ जैकेट निर्माता एडिगियर इंटरनेशनल को सशस्त्र बलों के साथ कोई भी व्यवसाय करने से निलंबित कर दिया।

एफआईआर में नामित आरोपियों की पहचान एडिगियर इंटरनेशनल, पीएन खन्ना, अनु खन्ना, संजय खन्ना, संदीप खन्ना और अन्य के रूप में की गई है। यह फर्म नारायणा विहार, नई दिल्ली में स्थित है और एफआईआर में नामित व्यक्ति फर्म में भागीदार या गारंटर थे। इसमें आगे लिखा है कि कंपनी के फोरेंसिक ऑडिट के दौरान, यह पाया गया है कि एडिगियर इंटरनेशनल ने ऋणदाता बैंक “इलाहाबाद बैंक” से स्टैंडर्ड ग्राम उद्योग संस्थान पर 8.55 करोड़ रुपये के बिक्री बिल में छूट के लिए अनुरोध किया है। बैंक ने इन बिलों पर छूट दी और पार्टी के नकद क्रेडिट खाते में 7.07 करोड़ रुपये की राशि जमा की। नियत तिथि पर स्टैंडर्ड ग्राम उद्योग संस्थान बैंक को भुगतान करने में विफल रहा। जब एडिगियर इंटरनेशनल से संपर्क किया गया तो बताया गया कि स्टैंडर्ड ग्राम उद्योग संस्थान ने माल रिजेक्ट कर दिया है और फैक्ट्री में पड़ा हुआ है।