दिल्ली मेट्रो ने नोएडा सेक्टर 52 में सड़क से हटाया खंभा, सामान्य यातायात बहाल

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (05 जुलाई 2023): दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने बुधवार को नोएडा सेक्टर 52 मेट्रो स्टेशन से सटी सड़क पर यातायात के प्रवाह में बाधा बन रहे फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) के एक खंभे को सफलतापूर्वक हटाने के बाद सामान्य यातायात बहाल कर दिया है। सड़क अब सुचारू यातायात के लिए खुली है। इस बात की जानकारी डीएमआरसी ने बयान जारी करके दिया है।

डीएमआरसी ने अपने बयान में कहा कि “सावधानीपूर्वक योजना और चौबीसों घंटे क्रियान्वयन के साथ, डीएमआरसी ने बहुत कम समय में कार्य पूरा कर लिया। मार्च 2019 में दिल्ली मेट्रो द्वारा यात्रा करने वाले यात्रियों की आसानी के लिए एफओबी का निर्माण और उद्घाटन किया गया था। हालांकि, 2021 में, एफओबी के नीचे सड़क पर एक अंडरपास का निर्माण किया गया था, जिसके परिणामस्वरूप एफओबी का एक स्तंभ सड़क के कैरिजवे पर गिर गया था। जिससे यातायात प्रवाह में काफी व्यवधान उत्पन्न हुआ।”

डीएमआरसी ने कहा कि “जनता के हित में और यात्रियों की सुविधा के लिए, डीएमआरसी ने इस एफओबी स्तंभ को स्थानांतरित करने और किसी भी बाधा से सड़क को साफ करने का निर्णय लिया है। तदनुसार, स्थिति की तात्कालिकता को पहचानते हुए, डीएमआरसी ने अप्रैल, 2023 के पहले सप्ताह में हटाने का काम शुरू किया।”

डीएमआरसी ने आगे कहा कि “डीएमआरसी इंजीनियरों की एक टीम ने चरणों में हटाने के काम की योजना बनाई और एक नई नींव डाली, नए खंभे खड़े किए, पुराने खंभे को तोड़ दिया और निर्माण के दौरान टूटी हुई सड़क को भी बहाल किया। केवल तीन महीने के रिकॉर्ड समय में कार्य को अंजाम देना एक चुनौतीपूर्ण कार्य था।”

दिल्ली मेट्रो ने बताया कि “उस क्षेत्र से गुजरने वाले पैदल यात्रियों और वाहनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भी पर्याप्त देखभाल की गई थी। इस अवधि के दौरान डीएमआरसी ने नोएडा प्राधिकरण और नोएडा ट्रैफिक पुलिस के साथ नियमित संपर्क बनाए रखा, जिन्होंने अपना सहयोग भी दिया। डीएमआरसी ने नोएडा अथॉरिटी के लिए यह काम किया और फंड भी उन्हीं की ओर से मुहैया कराया गया।”