MBBS के छात्रों के लिए NEXT परीक्षा की अनिवार्यता को लेकर IMA के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ शरद अग्रवाल ने NMC पर उठाए कई गंभीर सवाल

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (05 जुलाई 2023): गोरखपुर में डॉक्टरों के सम्मान के लिए पहुंचे इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ शरद अग्रवाल। इस दौरान डॉ शरद अग्रवाल मीडिया से मुखातिब होते हुए NMC पर गंभीर सवाल उठाए हैं। मीडिया से वार्ता के दौरान उनके साथ गोरखपुर के IMA के अध्यक्ष डॉ राजेश कुमार गुप्ता, IMA के डॉक्टर आरपी त्रिपाठी एवं अन्य डाक्टर भी मौजूद रहे।

डॉक्टर्स डे के सेलिब्रेशन पर 12 वरिष्ठ चिकित्सकों को सम्मानित किया गया। मेडिकल कालेज के कुछ बच्चे भी आए थे जो NEXT को लेकर काफी दुखी थे।

डॉ शरद अग्रवाल ने कहा कि NEXT का जो कांसेप्ट है वो कहीं बाहर से कॉपी पेस्ट कर लिया गया है। अगर किसी एक एक्जाम से पीजी और लाइसेंस एक्जाम दोनो करेंगे तो पहले तो इस बात पे चर्चा होनी चाहिए कि क्या हमारे देश में 700 मेडिकल कॉलेज का एजुकेशन एक जैसा है, या 70% भी है ।

जिन मेडिकल कॉलेज को NMC खुद अप्रूव कर रही है, तो क्या NMC को अपने एग्जामिनेशन सिस्टम पे विश्वास नहीं है। प्राइवेट मेडिकल कॉलेज की जो फीस पहले 25 लाख होती थी वो अब 80 लाख से 1 करोड़ हो गई है।
अगर 1 करोड़ खर्च कर के फिर NEXT देना है, तो इससे अच्छा विदेश से नहीं कर लेंगे एमबीबीएस। इसी शिक्षा पद्धति से निकले हुए डॉक्टर्स की वजह से हमारा देश कोविड मेंजमेंट में नंबर वन पर रहा, जिस शिक्षा पद्धति को आप बदलना चाहते हैं।

उन्होंने ये तमाम सवाल खड़े करते हुए कहा कि NMC ये जवाब दे किस आधार पर इतनी बड़ी बदलाव लाई जा रही है।

क्या है NEXT?

NEXT अर्थात् National Exit Test जो भारत में आयोजित की जानेवाली एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा होगी जो MBBS की पढ़ाई करने वाले छात्र अंतिम वर्ष की पढ़ाई के दौरान और उसके बाद दे सकेंगे। इस परीक्षा का मुख्य उद्देश्य भारत या विदेश से MBBS करने वाले छात्रों को भारत में डॉक्टर के रूप में प्रैक्टिस करने की अनुमति प्रदान करना होगा। इस परीक्षा के बाद ही MD या MS आदि स्नातकोत्तर कोर्स करने की योग्यता प्राप्त होगी।

गौरतलब है कि अब कोई भी एमबीबीएस की पढ़ाई करने वाले छात्र NEXT की परीक्षा उत्तीर्ण किए बिना भारत में एक चिकित्सक के तौर पर प्रेक्टिस नहीं कर सकते हैं।।