NIT के छात्र ने विदेश मंत्री डॉ.एस.जयशंकर से पूछा सवाल, विदेश मंत्री ने दिए मजेदार जवाब

टेन न्यूज नेटवर्क

दिल्ली (04 जुलाई 2023): उत्तर-पश्चिम दिल्ली के बकौली गांव स्थित एनआईटी के छात्रों से जनसंवाद कार्यक्रम में मिले विदेश मंत्री एस.जयशंकर। विदेश मंत्री ने छात्रों को मोदी सरकार की उपलब्धियों से अवगत कराया। देश के विकास एवं शिक्षा नीति पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि भारत का भविष्य उन्हीं लोगों के हाथ में है, जो टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल जानते हैं और दुनिया की समझ रखते हैं।

पहले भी कई प्रधानमंत्री यूएस जाते थे, और हम सब ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूएस विजिट को भी देखा। प्रधानमंत्री अनुभवी और कुशल नेतृत्व के धनी व्यक्तित्व हैं। यह बात भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया ने भी मानी है। भारत ने पेरिस में सोलर एनर्जी आइडिया दिया, डिजास्टर की तैयारी, योग दिवस ग्लोबल फिनॉमिना बन गया है। मिलेट फूड ग्लोबल मूवमेंट बन गया है।

इसी क्रम में एक छात्र ने विदेश मंत्री से पूछा कि आपको किस पद पर काम करना ज्यादा अच्छा लगता है – एक ब्यूरोक्रेट के तौर पर या एक मंत्री के तौर पर?

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि ‘जवानी सबको अच्छी लगती है। हर कोई जवान रहना चाहता है।’
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वैश्वीकरण से अंदर-बाहर की बाउंड्री खत्म हो गई है। रूस-यूक्रेन युद्ध और कोरोना महामारी का जिक्र करते हुए जयशंकर ने कहा कि ‘आपको समझ आनी चाहिए कि आपके आसपास क्या हो रहा है। ’