डॉक्टर भगवान का रूप होते हैं, जी हाँ! डॉक्टर्स डे पर वो मंदिर में ही थे…। डॉक्टर्स डे पर टेन न्यूज की विशेष रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (03 जुलाई 2023): डॉक्टर्स वो है जो निराश व्यक्ति के मन में लाते है एक नई आस , एक सहमे मन में भर देते है जीने की आस। डॉक्टर्स होते तो हैं भगवान का ही रूप जो हर दिन लाखों चेहरे को रौनक देते हैं।

नेशनल डॉक्‍टर्स डे प्रसिद्ध चिकित्सक शिक्षाविद और बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉ. बिधान चंद्र रॉय को और सभी डॉक्‍टर्स को सम्‍मान देने के उद्देश्‍य से मनाया जाता है। इनका जन्म 1 जुलाई 1882 को बिहार के पटना में हुआ था। डॉ. बिधान चंद्र रॉय ने मेडिकल के क्षेत्र में अपना अमूल्य योगदान दिया है। डॉक्टर्स डे उन सभी डॉक्टर्स के प्रति आभार प्रकट करने का दिन है जो दिन रात अस्‍पतालों में मरीजों की सेवा में लगे रहते है। मरीजों को ठीक करना डॉक्टर्स की ड्यूटी होती है, लेकिन इसके लिए वो चौबीसों घंटे तैयार रहते हैं। उनके इसी लगन और जज्बे को सलाम करने के लिए यह खास दिन हर साल मनाया जाता है। 2 जुलाई को इंडियन मेडिकल एसोसियेशन (IMA) Delhi North West चैप्टर ने दिल्ली स्थित पीतमपुरा के शिव शक्ति मंदिर में डॉक्टर्स डे पर विशेष स्वास्थ्य सेवा का कार्यक्रम आयोजित किया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि आईएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. शरद अग्रवाल और सेक्रेटरी जनरल डॉक्टर अनिल कुमार नायक सम्मानित विशिष्ट अतिथि बतौर सहभागी उपस्थित रहे।

IMA के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद अग्रवाल ने कहा कि, जंक फूड का अत्यधिक सेवन और शारीरिक गतिविधियों की कमी को जिम्मेदार ठहराते हुए उन्होंने बुनियादी बातों की ओर लौटने की आवश्यकता पर जोर दिया। जिसमें योग का अभ्यास करना, आउटडोर खेलों में शामिल होना और स्वस्थ भोजन की आदतें अपनाना शामिल है। डॉक्टरों के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने के महत्व पर बल देते हुए मीडिया से चिकित्सा परिणामों की वास्तविकताओं के बारे में समाज को संवेदनशील बनाने का आग्रह किया।

नेशनल डॉक्टर्स डे 2023 पर, रक्तदान शिविर और मुफ़्त स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन मंदिर में ही किया और नोटो ऑर्गन प्लेज फॉर्म पर हस्ताक्षर करके कई महानुभावों ने अपने अंगदान के लिए प्रतिज्ञाबद्ध भी किया। साथ ही डॉ. एच एन गंगवाल अध्यक्ष, आईएमए-डीएनजेड, डॉ. रजत अग्रवाल, डॉ किशोर राजूरकर , डॉ. नरेश चावला मुख्य आयोजक, रक्तदान शिविर इस स्वास्थ्य मेले को सफल बनाने में अपने साथियों और सहयोगियों , अस्पताल एवं संस्थाओं के साथ कड़ी मेहनत की। जिसमें उत्तरी दिल्ली फिजिशियन फोरम, पीतमपुरा क्लब, इंजीनियर्स क्लब पंजीकृत दिल्ली, गंगोत्री चैरिटेबल ट्रस्ट हरिद्वार, लायंस क्लब (दिल्ली सिटी), दादी जी मित्रमंडल, वरिष्ठ नागरिक मंच जीपी/एफपी ब्लॉक, वरिष्ठ नागरिक केयर सोसाइटी, वरिष्ठ नागरिक मनोरंजन केंद्र सहित कई गैर सरकारी संगठन, गंगा जमुना स्टील प्राइवेट लिमिटेड, वीपी ब्लॉक और डीयू ब्लॉक आरडब्ल्यूए, बीयू ब्लॉक आरडब्ल्यूए, केयू ब्लॉक आरडब्ल्यूए और कई अन्य रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया और लोगों को प्रोत्साहित किया।

जिस प्रकार डॉक्टर्स दिन रात हमारी सेवा के लिए समर्पित होते हैं, उसी प्रकार हमे भी डॉक्टर्स की इज्जत करनी चाहिए, उनका सम्मान करना चाहिए और हर परिस्थिति में उनके साथ खड़ा रहना ही हमरा कर्तव्य है।।