अजित पवार के महाराष्ट्र सरकार में शामिल होने पर शरद पवार समेत अन्य नेताओं ने क्या कहा

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (02 जुलाई 2023): महाराष्ट्र में एकबार फिर बड़ा सियासी फेरबदल हुआ है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के वरिष्ठ नेता अजित पवार अपने 40 विधायकों के साथ एनडीए सरकार में शामिल हो गए हैं। NCP नेता अजित पवार ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की मौजूदगी में राजभवन में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली। वहीं अजित पवार के एनडीए सरकार में शामिल होने पर NCP प्रमुख शरद पवार, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, महाराष्ट्र कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले समेत कई बड़े नेताओं की प्रतिक्रिया सामने आई है।

NCP प्रमुख शरद पवार ने कहा कि “दो दिन पहले प्रधानमंत्री मोदी ने NCP के बारे कहा था कि एनसीपी खत्म हो चुकी पार्टी है। उन्होंने भ्रष्टाचार के आरोपों का जिक्र किया। मुझे खुशी है कि मेरे कुछ साथियों ने आज शपथ ली है। उनका सरकार(महाराष्ट्र) में शामिल होने से यह स्पष्ट है कि वे सभी आरोप मुक्त हो गए हैं। मैंने 6 जुलाई को सभी नेताओं की एक बैठक बुलाई थी जहां कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होनी थी और पार्टी के भीतर कुछ बदलाव किए जाने थे लेकिन उससे पहले ही कुछ नेताओं ने अलग रुख अपनाया है।”

उन्होंने आगे कहा कि “यह कोई नई बात नहीं है। 1980 में मैं जिस पार्टी का नेतृत्व कर रहा था, उसके 58 विधायक थे, बाद में सभी चले गए और केवल 6 विधायक बचे, लेकिन मैंने संख्या को मजबूत किया और जिन्होंने मुझे छोड़ा वे अपने निर्वाचन क्षेत्रों में हार गए। मुझे बहुत से लोगों से फोन आ रहे हैं, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और अन्य लोगों ने मुझे फोन किया है। आज जो कुछ भी हुआ मुझे उसकी चिंता नहीं है. कल मैं वाई.बी. चव्हाण (महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री) का आशीर्वाद लूंगा और एक सार्वजनिक बैठक करूंगा।”

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि “NCP से आए अजीत पवार और उनके साथ आए विधायकों का भाजपा परिवार में स्वागत है। यह 2024 के लिए संदेश है। महाराष्ट्र अब दूसरा सबसे अधिक सांसद देने वाला राज्य होगा। हम वहां 48 लोकसभा सीटें जीत सकते हैं।”

महाराष्ट्र कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि “भाजपा केंद्र में बैठकर शक्ति का इस्तेमाल कैसे करती है, ये स्पष्ट हो चुका है। आज महाराष्ट्र में जो तमाशा भाजपा ने बनाया है, भाजपा सत्ता के लिए कुछ भी कर सकती है, किसी का भी घर तोड़ सकती है।”

महाराष्ट्र के मंत्री रामदास अठावले ने कहा कि “अजित पवार कुछ समय से नाराज चल रहे थे, क्योंकि वह चाहते थे कि एनसीपी बीजेपी के साथ गठबंधन करे लेकिन शरद पवार इससे सहमत नहीं थे। मैं अजित पवार के फैसले का स्वागत करता हूं। यह एक बड़ा बदलाव है और एनसीपी और एमवीए के लिए बड़ा झटका है।”

उद्धव ठाकरे गुट के सांसद संजय राउत ने कहा कि “हमें पहले से ही पता था कि ऐसा होने वाला है। एकनाथ शिंदे और उनके साथ गए 16 विधायक अयोग्य करार दिए जाएंगे। कुछ ही दिनों में महाराष्ट्र को दूसरा मुख्यमंत्री मिल जाएगा।”

JD(U)अध्यक्ष ललन सिंह ने कहा कि “भाजपा जनता की ताकत में विश्वास नहीं करती है, जोड़-तोड़ पर विश्वास करती है। उन्हें झटका लगेगा। वे (बिहार में महाराष्ट्र सरकार जैसी स्थिति बनने पर) बहुत कोशिश कर चुके हैं।”

कर्नाटक के पूर्व सीएम और बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि “यह एक बहुत अच्छा विकास है, मैं महाराष्ट्र में उस विकास का स्वागत करता हूं। मैं फैसले और लोगों से खुश हूं। महाराष्ट्र के लोग भी खुश हैं।”

बता दें कि अजित पवार अपने 40 विधायकों के साथ महाराष्ट्र में सरकार में शामिल हो गए हैं।।