मेट्रो स्टेशन पर लाइन में खड़े होने का झंझट खत्म, अब घर से ही खरीद सकते हैं मेट्रो टिकट

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (01 जुलाई 2023): दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। अब मेट्रो की टिकट लेने के लिए लाइनों में इंतजार नहीं करना पड़ेगा। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DRMC) ने शुक्रवार को अपने यात्रियों के लिए अपने नेटवर्क पर यात्रा के लिए सुविधाजनक और परेशानी मुक्त मोबाइल क्यूआर टिकट बनाने के लिए ‘डीएमआरसी ट्रैवल’ नाम से एक समर्पित मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। ऐप को डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. विकास कुमार द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में लॉन्च किया गया है।

इस नए मोबाइल ऐप के साथ, यात्री अब सीधे अपने स्मार्टफ़ोन से टिकट खरीद सकते हैं, जिससे टिकट काउंटरों/वेंडिंग मशीनों पर जाने या कतारों में खड़े होने की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी। यात्री अब त्वरित और कुशल टिकटिंग प्रक्रिया का अनुभव कर सकेंगे, जिससे उनकी यात्रा का कीमती समय बच सकेगा। यह ऐप उपयोगकर्ताओं की सुविधा के अनुसार यूपीआई, क्रेडिट/ डेबिट कार्ड और वॉलेट भुगतान सहित विभिन्न विधियों को सपोर्ट करता है। यात्री अपनी पसंद के अनुसार भुगतान का विकल्प चुन सकते हैं और ऐप के द्वारा लेनदेन को आसानी से पूरा कर सकते हैं।

इसके अलावा इस ऐप में ट्रैवल प्लानर, किराया जानें, स्टेशन की जानकारी और स्मार्ट कार्ड रिचार्ज जैसी अन्य यात्री सुविधाएं भी उपलब्ध है। यह ऐप इंटरचेंज स्टेशनों सहित मूल स्थान से गंतव्य तक रूट की जानकारी भी देता है। इसकी मदद से पिछला ट्रांजेक्शन देखा जा सकता है तथा इसी/ मूल स्थान से गंतव्य और वापसी यात्रा के लिए दोबारा टिकट बुक किया जा सकता है। ‘डीएमआरसी ट्रैवल’ ऐप Android और IOS दोनों प्लेटफार्मों पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा, जिससे उपयोगकर्ताओं को मोबाइल क्यूआर टिकटिंग की सुविधा का लाभ मिल सकेगा। यात्रियों को अपने संबंधित ऐप स्टोर से इसे डाउनलोड करने और इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं और लाभों की जानकारी लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

इस तरह के कैशलेस, उपयोगकर्ताओं के अनुकूल और तेज़ टिकटिंग मोड प्रदान करने के लिए डीएमआरसी ने इन गेटों को एक भी दिन के लिए बंद किए बिना (जो पहले से ही अपने सभी कॉरिडोर पर यात्री सेवाओं में थे) अपने एएफसी गेट्स को अपग्रेड करने का एक बड़ा और तकनीकी रूप से चुनौतीपूर्ण कार्य रिकॉर्ड समय में पूरा किया है। यात्री सेवाएं समाप्त होने के बाद पूरी प्रक्रिया ज्यादातर रात में उपलब्ध सीमित समय के दौरान इस प्रकार की जाती थी कि अगले दिन सेवाएं फिर से शुरू होने पर सभी गेटों को यात्रियों के लिए फिर से चालू (फंक्शनल) रखा जा सके।डीएमआरसी ने पहले ही अपने 60% से अधिक एएफसी गेटों को क्यूआर कोड स्कैनर के साथ अपग्रेड कर लिया है और अगले 1-2 महीनों में बचे हुए गेटों को भी इसमें शामिल करने का लक्ष्य है। ‘डीएमआरसी ट्रैवल’ ऐप की शुरुआत के साथ, डीएमआरसी का लक्ष्य उपयोगकर्ताओं को अनुकूल और आधुनिक टिकटिंग समाधान प्रदान करके यात्रियों के समग्र आवागमन अनुभव को बेहतर बनाना है।अपने सम्मानित यात्रियों के आरामदायक यात्रा के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ प्रदान करने हेतु डीएमआरसी सदैव प्रतिबद्ध है।