शिक्षा की नगरी कोटा बना सुसाइड का हब, एक ही दिन में दो छात्रों ने की खुदकुशी

टेन न्यूज नेटवर्क

कोटा (29 जून 2023): शिक्षा की नगरी कोटा में एक बार फिर स्टूडेंट्स के खुदकुशी के मामले सामने आए है। पिछले दो महीनों में 9 छात्रों ने सुसाइड कर लिया है। वहीं एक ही दिन में दो कोचिंग छात्रों की सुसाइड की घटनाओं ने कोचिंग संस्थानों, जिला प्रशासन सहित पूरे सिस्टम पर सवाल खड़े कर दिए हैं। साथ ही कोटा ने कोचिंग और तैयारियों के लिए जितनी ख्याति पाई है, उसके उलट स्टूडेंट सुसाइड केस से बदनाम हो रहा है। उदयपुर जिले के सलूंबर निवासी मेहुल वैष्णव और उत्तर प्रदेश के सजौनपुर जिले के रहने वाले आदित्य ने फांसी का फंदा लगाकर अपनी जान दे दी है। दोनों ही छात्र कोटा में रहकर नीट की तैयारी कर रहे थे। सूचना मिलते ही दोनों मृतकों के परिजन कोटा पहुंच गए। पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिए है।

पुलिस के मुताबिक विज्ञान नगर के दो सेक्टर स्थित एक मकान में जौनपुर उत्तर प्रदेश का रहने वाला आदित्य किराये के कमरे में रहता था। वह यहां नीट की तैयारी कर रहा था। जिसने मंगलवार देर रात फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। जब मृतक के परिजनों ने बेटे को फोन किया तो उसने फोन नहीं उठाया। इस पर परिजनों ने मकान मालिक को फोन किया। जब मकान मालिक ने गेट खुलवाया और अंदर से किसी की आवाज नहीं आई तो उसने रोशनदान से झांककर देखा। लेकिन, अंदर के हालात देख उसके होश उड़ गए और उसने तुरंत पुलिस को सूचना दी।

सूचना मिलते ही विज्ञान नगर थाना पुलिस मौके पर पहुंची और शव को नीचे उतारकर सरकारी अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया। पुलिस के मुताबिक मृतक डेढ़ महीने पहले ही कोटा आया था और यहां पर एक कोचिंग संस्थान में नीट की तैयारी कर रहा था। सूचना मिलते ही मृतक के परिजन भी पहुंच गए। पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया है। फिलहाल, पुलिस खुदकुशी के कारणों का पता लगाने में जुटी है।।