इस दिन शुरू होने जा रहा दिल्ली हवाई अड्डे पर बना चौथा रनवे, पूरी डिटेल्स

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (28 जून 2023): दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGIA) का चौथा रनवे, जो 13 जुलाई को शुरु होने वाला है, शुरु में केवल प्रस्थान के लिए उपयोग किया जाएगा, और नए रनवे को ‘रनवे 29 दाएं और 11 बाएं’ (29आर/11एल) कहा जाएगा। एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स (ATC) दिल्ली के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, “प्रबंधन ने नए रनवे संचालन के लिए प्रशिक्षित कर्मचारियों को तैनात करने के लिए एक प्रकाशन जारी किया है।”

दिल्ली एटीसी के एक अधिकारी ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई को बताया, “भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (एएआई) प्रशिक्षित एटीसी जनशक्ति प्रदान करने के लिए एएनएसपी (एयर नेविगेशन सेवा प्रदाता) के रूप में तैयार है।”

चार रनवे शुरू होते ही दिल्ली हवाईअड्डा भारत का एकमात्र ऐसा हवाईअड्डा होगा जहां विदेशों की तरह चार रनवे होंगे।दिल्ली हवाई अड्डे पर अब तक तीन रनवे प्रणाली है जिसे उत्तरी रनवे और दक्षिणी रनवे 27-28 उत्तर और 29 दक्षिण कहा जाता है।

AIP के अनुसार, संबंधित और अन्य टैक्सीवे के साथ रनवे 29R की कमीशनिंग और lGlA पर मौजूदा टैक्सीवे का पुन: पदनाम 13 जुलाई, 2023 से प्रभावी रनवे 11V29R लैंडिंग के लिए उपयोग योग्य नहीं है और इसका उपयोग केवल प्रस्थान के लिए किया जाएगा।”

दिल्ली एटीसी के आंकड़ों के मुताबिक, चौथे रनवे के चालू होने के बाद उड़ानों की आवाजाही 100 प्रति घंटे से अधिक हो जाएगी। इसमें कहा गया, “दिल्ली एटीसी एक घंटे में लगभग 86 उड़ानें संचालित कर रही है। चौथे रनवे के चालू होने के बाद, उड़ानों की आवाजाही 100 प्रति घंटे से अधिक हो जाएगी।”

साथ ही कहा है कि “पीक आवर्स में उड़ानों की उपरोक्त आवाजाही और गोफर्स्ट के निलंबन के बाद, उड़ानों की आवाजाही में कमी आई। एक बार चौथा रनवे चालू हो जाने के बाद, दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डीआईएएल) लंबित रखरखाव कार्य के कारण मुख्य रनवे सहित अन्य दो रनवे को बंद करने की योजना बना रहा है।”