डीयू की अधिसूचना जारी, ईद-उल-अधा के दिन शिक्षकों को जाना होगा दफ्तर

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (28 जून 2023): दिल्ली विश्वविद्यालय के शिक्षकों के एक वर्ग ने ईद-उल-अजहा के त्योहार पर छुट्टी के बजाय 29 जून को कार्य दिवस के रूप में मनाने के विश्वविद्यालय के फैसले की निंदा की है। शिक्षकों ने विश्वविद्यालय के इस कदम को ‘सांप्रदायिक और असंवेदनशील’ बताया है। साथ ही शिक्षकों ने विश्वविद्यालय प्रशासन से इस फैसले को वापस लेने की मांग की है।

इस फैसले पर डीयू प्रशासन ने अधिसूचना जारी कर कहा है कि “शताब्दी समारोह का समापन समारोह शुक्रवार, 30 जून, 2023 को निर्धारित है। समारोह से पहले सभी व्यवस्थाओं को पूरा करने की दृष्टि से, विश्वविद्यालय गुरुवार 29 जून 2023 को विश्वविद्यालय के सभी कर्मचारियों के लिए कार्य दिवस के रूप में मनाएगा।” साथ ही अधिसूचना में यह भी उल्लेख किया है कि “जो कर्मचारी 29 जून, 2023 को त्योहार मनाना चाहते हैं, उन्हें कार्यालय में उपस्थित होने से छूट दी गई है।”

डेमोक्रेटिक टीचर्स फ्रंट ने अपने बयान में कहा है कि “दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा 29 जून 2023 को कार्य दिवस घोषित करने और केवल उन लोगों को छूट देने की अधिसूचना जो उस दिन कुछ अनिर्दिष्ट समारोहों में भाग लेना चाहते हैं, वर्तमान समय में चौंकाने वाली नहीं है। फिर भी, यह एक ऐसा कदम है जो इसकी सांप्रदायिक मानसिकता, संवेदनशीलता की कमी और एक समुदाय को अलग-थलग करने के जानबूझकर किए गए प्रयास के लिए निंदा और निंदा की मांग करता है। 29 जून 2023 को ईद-उल-जुहा मनाने के लिए एक अनिवार्य अवकाश है और इसे भारत के राजपत्र में अधिसूचित किया गया है। हम मांग करते हैं कि विश्वविद्यालय प्रशासन इस अवांछनीय अधिसूचना को वापस ले।”