UPITS23 में उत्तर प्रदेश के सभी उत्पादों एवं सेवाओं का प्रदर्शन । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया वीडियो लॉंच।

टेन न्यूज नेटवर्क

दिल्ली (27 जून 2023): MSME दिवस’ के अवसर पर आज लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न बैंकों द्वारा लाभार्थियों को ₹20 हजार करोड़ ऋण वितरित किया गया। यहां ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ के 11 उत्पादों के लिए जी.आई. पंजीकरण प्रमाण-पत्र भी वितरित किए गए। इस अवसर पर प्रयागराज के गोबर बायोगैस प्लांट एवं ऊनी धागा उत्पादन केंद्र के लोकार्पण के साथ ही भारतीय पैकेजिंग संस्थान (IIP) के मध्य MoU भी संपन्न हुआ।

साथ ही एमएसएमई दिवस के अवसर पर यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का वीडियो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लॉन्च किया गया । इस मौके पर इंडिया एक्सपो सेंटर एवम मार्ट के अध्यक्ष डॉ राकेश कुमार और मुख्य कार्यकार अधिकारी सुदीप सरकार मौजूद रहे ।

इस वीडियो में उत्तर प्रदेश की प्रगति की जानकारी साझा करते हुवे बताया है कि आज का उतर प्रदेश एक जीवंत ऊर्जा के साथ तेज गति के साथ न केवल 25 करोड़ से अधिक यूपी वासियों के भविष्य को बदल रहा है बल्कि इसमें पूरे भारत में उद्यम को सक्रीय करने की क्षमता है और वास्तव में दुनिया में भी।

प्रगति और विकास की ये डबल इंजन की गाड़ी प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत अभियान जैसे क्रांतिकारी पहलू का सही प्रदर्शन है । केवल 6 वर्षों में माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के गतिशील और दूरदर्शी नेतृत्व ने यूपी में आसान तरीके से व्यापार करने के मामले में सफलता हासिल की है । इस सब ने दुनिया की नजरों में उतर प्रदेश की छवि बदल दी । जैसा कि हाल ही में संपन्न ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 की जबरदस्त सफलता ने स्पष्ट किया ।

यूपी का अपैरल और गारमेंट्स गारमेंट्स सेक्टर सदियों से विश्व भर में प्रसिद्ध रहा है । ऐसा कौन है जिसने लखनऊ की चिकन कुर्तीयों या वाराणसी की बनारसी साड़ियों के बारे में नहीं सुना होगा। और कारीगरी की बात करे तो मिर्जापुर की कालीन , मुरादाबाद के पीतल के समान, मेरठ के खेल उपकरण स्थानीय उद्यम के लिए राज्य सरकार समग्र विकास दृष्टि ने इस क्षेत्र को पहले से कही अधिक प्रेरित किया।

इसके अलावा एग्रीकल्चर,डेयरी और फाइश्रीज जैसे पारंपरिक व्यवसायों में भी आज नवयुग की किरने पड़ रही है । ये तय है की ट्रेडिशन और टेक्नोलोजी की साझेदारी से प्रदेष नई ऊंचाइयों की ओर अग्रसर है।

जीआई टैग किए गए उत्पाद, ओडीओपी, एक जनपद एक उत्पाद पहल और एमएसएमई क्लस्टर विकास कार्यक्रम जैसे दूरदर्शी योजनाओं ने स्थानीय उधमियों को विकास की नई ऊर्जा दी। एमएसएमई सेक्टर के विकास पर सरकार का विशेष फोकस रहा एक ओर ये मध्यम वर्ग के लोगों के लिए उधमशीलता के क्षमता वाले बड़े अवसर और दूसरी ओर ये लाखों के लिए रोजगार पैदा करता हैं।

विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचे के विकास को तेजी से बढ़ाने से राज्य कुछ ही वर्षों में कई दशक आगे बड़ गया। अपने वर्ल्ड क्लास एक्सप्रेसवेस और हाइवेज के लिए तो प्रदेश पहले से ही प्रसिद्ध है। और आने वाले दिनों में भारत का सबसे विशाल नोएडा अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डा इस क्षेत्र का सबसे बड़ा गेम चेंजर साबित होगा जो यूपी की प्रगति को नई गति देगा। ये और सरकार की कई व्यवसायिक सहायता पहल और प्रोत्साहनों ने यूपी को नई युग के वैश्विक व्यापार के लिए अवसर की पसंदीदा भूमि बना दिया। आज उतर प्रदेश 1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर अर्थवस्था बनने के ओर बढ़ रहा है। डेटा सेंटर , आईटी, ए आई, ऑटोमोबाइल के साथ ईवीएस निर्माण पर फोकस।

आयुष योजना सहित पारंपरिक और समकालिन स्वास्थ्य आने वाली पीढ़ी को बदल रहा है। ये केवल उतर प्रदेश के प्रतिभाशाली कारीगरों , प्रचुर मात्रा में कुशल जनशक्ति और उद्योगपतियों के बारे में नहीं है। ये उस रोमांचक भविष्य के बारे में है जो हम सभी का इंतजार कर रहा है।

न्यू एज को बात करे तो प्रदेश का युवा स्टार्टअप कल्चर की ऊर्जा से अपना कल रौशन करने के लिए व्याकुल है। कौशल और प्रौद्योगिकी, उद्यम और भविष्य की दृष्टि इस अनूठे सोर्सिंग शो में आपका स्वागत है। जहां उतर प्रदेश के सभी उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित किया जाएगा ।

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 21 से 25 सितंबर 2023 इंडिया एक्सपो सेंटर एवम मार्ट ग्रेटर नोएडा में प्रस्तावित है , उम्मीद की जा रही है को यह शो उत्तर प्रदेश के अंतरराष्ट्रीय व्यापार को बढ़ावा देने में चार चाँद लगा देगा ।