नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के लिए अधिसूचना जारी, ऐसे करें आवेदन

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (27 जून 2023): नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने चार वर्षीय इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (आईटीईपी) में प्रवेश के लिए नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (एनसीईटी) के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। योग्य उम्मीदवार परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर 19 जुलाई, 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदक 20 और 21 जुलाई को अपने आवेदन पत्र में बदलाव कर सकेंगे। परीक्षा की तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी और प्रवेश पत्र परीक्षा से तीन दिन पहले जारी किया जाएगा।

एनसीईटी एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की ओर से राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जाती है। शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए आईआईटी, एनआईटी, आरआईई और सरकारी कॉलेजों सहित चयनित केंद्रीय/राज्य विश्वविद्यालयों/संस्थानों में चार वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (आईटीईपी) में प्रवेश पाने के लिए एनसीईटी में अर्हता प्राप्त करना अनिवार्य है। अनारक्षित श्रेणी के आवेदकों को 1200 रुपये शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है, जबकि ओबीसी (एनसीएल)/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 1000 रुपये शुल्क लागू है। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/थर्ड जेंडर वर्ग के उम्मीदवारों को 650 रुपये का भुगतान करना होगा।

उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। होम पेज पर रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें, रजिस्टर करें और आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं। फॉर्म भरें, शुल्क का भुगतान करें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।।