इंडियन नॉलेज सिस्टम के लिए ‘SWAYAM’ पाठ्यक्रम शुरू, यहां करे पंजीकरण

टेन न्यूज नेटवर्क

दिल्ली (27 जून 2023): विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष एम. जगदेश कुमार ने आज घोषणा की कि भारतीय ज्ञान प्रणाली (आईकेएस) के लिए स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव-लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स (स्वयं) पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि पाठ्यक्रम तीन धाराओं, इंजीनियरिंग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और मानविकी और सामाजिक विज्ञान में पेश किए जाते हैं। छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

यूजीसी प्रमुख ने ट्विटर पर भारतीय ज्ञान प्रणाली: अवधारणाओं और अनुप्रयोग पर व्यापक ओपन ऑनलाइन पाठ्यक्रम (एमओओसी) पाठ्यक्रम शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने कहा, “आईकेएस पर हमारी पुस्तक के प्रकाशन के अलावा, हमें आपके ध्यान में उपरोक्त विषय पर एमओओसी पाठ्यक्रमों की शुरुआत की ओर लाते हुए खुशी हो रही है।” SWAYAM पाठ्यक्रम 31 जुलाई से खुलेंगे।

मानविकी और सामाजिक विज्ञान पाठ्यक्रम का उद्देश्य भारतीय ज्ञान प्रणाली (आईकेएस) का सामान्य परिचय प्रदान करना और छात्रों को विज्ञान, दर्शन और संबंधित अनुप्रयोगों और अवधारणाओं के क्षेत्र में प्राचीन भारतीयों द्वारा किए गए योगदान के प्रति संवेदनशील बनाना है। विज्ञान पाठ्यक्रम में अवधारणाओं और अनुप्रयोगों को 10 सप्ताहों में विभाजित किया गया है। इस पाठ्यक्रम को चुनने वाले छात्र सीखेंगे – संख्या प्रणाली और माप की इकाइयाँ, गणित, खगोल विज्ञान, ज्ञान रूपरेखा और वर्गीकरण, भाषा विज्ञान, स्वास्थ्य कल्याण और मनोविज्ञान और नगर नियोजन और वास्तुकला।

SWAYAM पाठ्यक्रमों में चार चतुर्थांश, वीडियो व्याख्यान, विशेष रूप से तैयार की गई पठन सामग्री जिसे डाउनलोड किया जा सकता है, संदेह दूर करने के लिए स्व-मूल्यांकन परीक्षण और ऑनलाइन चर्चा मंच हैं।।