MNIT जयपुर में शिक्षा मंत्रालय के फ्लैगशिप कार्यक्रम में शामिल हुए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (24 जून 2023): MNIT जयपुर संस्थान परिसर में आयोजित एजुकेशनिस्ट इंटरेक्शन मीट: NEP 2020 कार्यक्रम में भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ शुक्रवार को अपनी धर्मपत्नी सुदेश धनखड़ के साथ शामिल हुए ।

मुख्य अतिथि श्री धनखड़ ने एमएनआईटी जयपुर द्वारा वर्ष भर चलने वाले शिक्षा मंत्रालय के फ्लैगशिप कार्यक्रमों की विचारोत्तेजक तस्वीरों की एक प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया।

एमएनआईटी समुदाय की बेहतरी के लिए वर्ल्ड अफेयर्स एमएनआईटी जयपुर के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) स्थापित करेगा; दूसरा, संकाय सदस्यों और छात्रों के एक प्रतिनिधिमंडल को शानदार रचना के प्रदर्शन के लिए नवनिर्मित संसद भवन का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

यहां धनखड़ ने नाम लिए बिना विपक्ष पर तंज कसा। उन्होंने कहा कि जिस देश में ग्रामीण स्तर तक लोकतंत्र है, वहां के बारे में कुछ लोग बाहर जाकर बेतुकी बाते कर रहे हैं।

उपराष्ट्रपति ने कहा- जब मैं एमपी बना तो मुझे 50 लोगों को गैस कनेक्शन देने तक की पावर होती थी। आज हमारे प्रधानमंत्री ने अपने दम पर 17 करोड़ महिलाओं को गैस कनेक्शन दे दिए हैं। इस देश में जो लीडरशिप है, वह हमें ग्लोबल लेवल पर मजबूत बना रही है। हमें उनका साथ देकर इसे आगे बढ़ाना होगा।

आप बहुत भाग्यशाली हैं कि आप ऐसे समय के साक्षी है, जब भारत उदय हो रहा है। ऐसा पहले कभी नहीं देखा गया। यह अब रुकने वाला नहीं है, इसे आपको पंख लगाने हैं। आपकी मेहनत इसे और आगे लेकर जाएगी। उन्होंने कहा कि साल 2020 में हमारा डिजिटल ट्रांसफर न के बराबर था। इस दौरान उन्होंने यूजी, पीजी और पीएचडी में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि वो खुद अच्छे एजुकेशन के प्रोडक्ट हैं। अगर उन्हें स्कॉलरशिप नहीं मिलती तो वो यहां नहीं होते। उन्होंने छात्रों से कहा कि वो सभी सौभाग्यशाली हैं कि आज भारत उतना राइज हुआ है, जितना पहले कभी नहीं हुआ। आज भारत में चार बड़े देशों के 4 गुना डिजिटल ट्रांसफर हो रहा है. पहले भारत वर्ल्ड इकॉनोमी में 10वें नंबर पर था, लेकिन अब 5वें पायदान पर है। इसके बावजूद कुछ लोगों को आज भी भारत की तरक्की डाइजेस्ट नहीं होती है। उन्होंने दावा किया कि भारत जल्द ही विश्व की तीसरी सबसे बड़ी इकॉनोमी होगा। जब भारत आजादी के 100 साल में कदम रखेगा यानी 2047 में, भारत दुनिया में नंबर वन इकॉनोमी होगा।।