विपक्षी दलों की बैठक के बाद सीएम नीतीश कुमार, राहुल गांधी समेत अन्य विपक्षी नेताओं ने क्या कहा

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (23 जून 2023): आज बिहार की राजधानी पटना में विपक्षी दलों की बैठक हुई। बैठक के समापन के बाद संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित किया गया, जिसमें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, नेशनल कांफ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला समेत अन्य नेता शामिल हुए। बैठक के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत अन्य नेताओं ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस किया।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि “अगली बैठक कुछ दिन के बाद सब पार्टियों की फिर से की जाएगी। अगली बैठक में तय होगा की कौन कहां लड़ेगा। जो शासन में है वे देश के हित में काम नहीं कर रहे हैं। वे सब इतिहास बदल रहे हैं। हम सबका अभिनंदन करते हैं।”

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि “हम 10 या 12 जुलाई को शिमला में फिर से मिल रहे हैं जिसमें हम एक सामान्य एजेंडा तैयार करेंगे। हमें हर राज्य में अलग-अलग तरह से काम करना पड़ेगा।”

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि “भाजपा और RSS हिंदुस्तान की नींव पर आक्रमण कर रही है। यह विचारधारा की लड़ाई है और हम साथ खड़े हैं। हमने निर्णय लिया है कि हम एक साथ काम करेंगे और अपनी सामान्य विचारधारा की रक्षा करेंगे। यह विपक्षी एकता की प्रक्रिया है जो आगे बढ़ेगी।”

PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा कि “जो मुल्क के अंदर हो रहा है और हमारे लोकतंत्र, संविधान, सेक्युलरिज्म पर हमला हो रहा है उसका प्रयोगशाला हमारा जम्मू-कश्मीर बन चुका है। इसकी शुरूआत जम्मू-कश्मीर से हुई है उस और पूरे मुल्क में वहीं हो रहा है जो हमारे साथ हुआ है। हमने जिस महात्मा गांधी, नेहरू के मुल्क के साथ हाथ मिलाया है वही आइडिया ऑफ इंडिया है।”

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि “देश की एकता, अखंडता बनाए रखने के लिए हम एक साथ आए हैं। इसके आगे हमारे प्रजातंत्र पर आघात करेगा उसका हम सब मिलकर विरोध करेंगे। जो भी देश में तानाशाही लाना चाहेगा उसके ख़िलाफ़ हम एक साथ रहेंगे। शुरूआत अच्छी रही है।”

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि “पटना में जो बैठक हुआ है वो अच्छा हुआ है। हमने तीन चीज पर जोर दिया है-हम लोग एक है, हम लोग एक साथ लड़ेंगे, अगला बैठक शिमला में होगा। बीजेपी चाहती है कि इतिहास बदला जाए और हम चाहते हैं कि बिहार से इतिहास बचाया जाए।”

नेशनल कांफ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा कि “इतने लोगों को इकट्ठा करना छोटी बात नहीं है। हमारा मकसद ताकत हासिल करना नहीं है। यह उसूलों, विचारधारा, सोच, इरादों की लड़ाई है। मैं और महबूबा मुफ्ती इस मुल्क के ऐसे बदनसीब इलाके से ताल्लुक़ रखते हैं जहां लोकतंत्र का दिनदहाड़े कत्ल किया जा रहा है। वज़ीर-ए-आज़म को व्हाइट हाउस में लोकतंत्र की बात करते हुए अच्छा लगा लेकिन यह लोकतंत्र जम्मू-कश्मीर तक क्यों नहीं पहुंचता?”

विपक्षी बैठक पर RJD प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने कहा कि “आज की बैठक में सबने खुलकर अपने विचार रखे हैं और तय हुआ है कि अगली बैठक शिमला में होगी और उसमें आगे की रणनीति तय करेंगे। एक होकर हमें लड़ना है।”

विपक्षी बैठक पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि “पटना का यही संदेश है कि हम सब मिलकर काम करेंगे और मिलकर देश को बचाने का काम करेंगे।”

बता दें कि आगामी लोकसभा चुनाव में बीजेपी के खिलाफ विपक्षी एकजुटता और रणनीति बनाने को लेकर आज पटना में बैठक हुई। बैठक में देश के तमाम दिग्गज विपक्षी नेता मौजूद रहे।।