UGC और यूनिवर्सिटीज के बीच नए सत्र को लेकर हुई चर्चा, जानें कब शुरू होगा नया सत्र

टेन न्यूज नेटवर्क

दिल्ली (23 जून 2023): देश की सभी यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में इस बार अगस्त के पहले या दूसरे हफ्ते में नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो जाएगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) और यूनिवर्सिटीज के बीच नए सत्र को लेकर चर्चा हुई हैं। यह तय है कि हर हाल में 16 अगस्त तक नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो जाएगा। यूजीसी के अध्यक्ष प्रो.एम.जगदीश कुमार ने बताया कि यूजीसी की सबसे बड़ी प्राथमिकता इस बार समय पर नया सेशन शुरू करने की है। कोविड महामारी के कारण दाखिला प्रक्रिया भी प्रभावित रही थी। इस बार अगस्त के दूसरे हफ्ते तक हर यूनिवर्सिटी में पढ़ाई शुरू हो जाएगी। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के रिजल्ट की घोषणा जुलाई के दूसरे हफ्ते तक हो जाएगी। प्रो. कुमार ने कहा कि नया सेशन शुरू होने के साथ-साथ फीस रिफंड के नियमों को सख्ती से लागू करवाना है।

जगदीश कुमार ने बताया कि यूजीसी की नए सेशन के लिए तीन प्राथमिकताएं हैं। पहली सभी संस्थानों में समय पर नया सेशन शुरू हो। 10-15 जुलाई तक सीयूईटी का रिजल्ट आ जाए जिससे सभी यूनिवर्सिटी को एडमिशन प्रक्रिया पूरी करने का पर्याप्त मौका मिले। सीयूईटी की परीक्षा 23 जून को खत्म हो रही है। सीयूईटी की परीक्षा की तारीखें बढ़ानी पड़ीं, क्योंकि कई राज्यों में बहुत ज्यादा छात्रों ने आवेदन किया था। छात्रों को उनके शहर या आसपास ही पेपर देने पड़े, इसको ध्यान में रखते हुए ही परीक्षा की तारीखें बढ़ानी पड़ी हैं। अब सीयूईटी देने वालों की संख्या कुछ हजार में ही है और रिजल्ट की तैयारी शुरू हो गई है।

यूजीसी अध्यक्ष ने कहा कि फीस रिफंड के नियमों का सख्ती से पालन हो, इसके लिए परमानेंट पॉलिसी लाई जा रही है। अगले एक- दो दिनों में यूजीसी की ओर से सर्कुलर जारी किया जाएगा। बहुत से छात्र पहले किसी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेते हैं, लेकिन बाद में जब दूसरी जगह नंबर आता है तो वे शिफ्ट हो जाते हैं। देखने में आता है कि दूसरी जगह जाने पर छात्रों को फीस वापसी में परेशानी होती है और यूजीसी ने इसी को ध्यान में रखते हुए नियम- कायदे तय किए हैं। 30 सितंबर तक एडमिशन कैंसल करवाने पर पूरी फीस वापस होगी। अगर छात्र 31 अक्टूबर तक एक यूनिवर्सिटी से नाम वापस लेते हैं तो केवल 1000 रुपये कटेंगे। प्रो. कुमार का कहना है कि यूजीसी हर कदम पर छात्रों के साथ है क्योंकि अगर छात्र दूसरी जगह एडमिशन लेता है तो उसे फीस वापसी या डॉक्युमेंट को लेकर कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। यूजीसी की सख्ती के चलते 2022-23 में हजारों छात्रों की फीस वापस हो पाई है। यूजीसी ने 291062350 करोड़ रुपये की फीस रिकवर की है, जिसे छात्रों को दिया जा रहा है।।