भारत और अमेरिका को युवाओं में निवेश करने की जरूरत: जिल बाइडेन

Jill Biden

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (23 जून 2023): अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडन ने भारत में लड़कियों को शिक्षित करने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार के प्रयासों की सराहना की और कहा कि शिक्षा ही एक ऐसी मजबूत कड़ी है, जो भारत और अमेरिका के बीच ठोस संबंधों की आधारशिला है। उन्होंने सभी भारतीयों, विशेषकर लड़कियों को शिक्षा और कौशल को बढ़ाने के लिए मोदी सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों पर प्रसन्नता व्यक्त की है।

जिल बाइडेन ने पीएम मोदी को संबोधित करते हुए कहा कि मैं जानती हूं कि शिक्षा एक ऐसा मुद्दा है जो मेरे जैसा ही आपके दिल के करीब है। यह सुनिश्चित करने के लिए आपका काम कि सभी भारतीयों, विशेषकर लड़कियों को शिक्षा प्राप्त करने और हमारे आधुनिक कार्यबल के लिए आवश्यक कौशल हासिल करने का अवसर मिले, बहुत महत्वपूर्ण है। हमारे स्कूलों और व्यवसायों द्वारा यहां छात्रों के लिए बनाए जा रहे कुछ नवोन्वेषी कार्यक्रमों को आपको दिखाने में अच्छा महसूस हो रहा है। उन्होंने कहा, अगर हम चाहते हैं कि हमारी अर्थव्यवस्थाएं मजबूत हों, तो हमें उन युवाओं में निवेश करने की जरूरत है जो हमारा भविष्य हैं। हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि उनके पास वे अवसर हों जिनके वे हकदार हैं।प्रथम महिला रहने के दौरान जिल नार्दन वर्जीनिया कम्युनिटी कॉलेज में अंग्रेजी का अध्यापन भी जारी रखी हुई हैं, जहां वह 2009 से प्रोफेसर हैं। प्रथम महिला जिल बाइडेन और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अलेक्जेंड्रिया, वर्जीनिया में नेशनल साइंस फाउंडेशन का दौरा किया और ‘स्किलिंग फॉर फ्यूचर’ कार्यक्रम में भाग लिया जहां उन्होंने कहा, “शिक्षा भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच बंधन की आधारशिला है। दोनों के छात्र देश एक-दूसरे के साथ सीख रहे हैं और बढ़ रहे हैं, उन लोगों की खोज कर रहे हैं जिन्हें वे बनना चाहते हैं और एक साथ एक बेहतर दुनिया का निर्माण कर रहे हैं। कंधे से कंधा मिलाकर काम करते हुए, हमारे देश को सभी के लिए एक सुरक्षित, स्वस्थ, अधिक समृद्ध भविष्य बना सकते हैं।”

उन्होंने यह भी कहा कि दोनों देशों की अर्थव्यवस्थाओं को मजबूत बनाने के लिए भारत और अमेरिका को युवाओं में निवेश करने की जरूरत है जो भविष्य हैं। उन्होंने युवाओं को वे अवसर प्रदान करने के महत्व पर प्रकाश डाला जिनके वे हकदार हैं।।